दो महीने फिर से उड़ने को तैयार, देखिए क्या-क्या हुई है तैयारी

दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली संस्था डायल के मुताबिक टी-1 और टी-2  टर्मिनल फिलहाल बंद रहेंगे. सिर्फ टी-3 से ही डोमेस्टिक ऑपरेशंस शुरू किए जा रहे हैं. इसके लिए डायल, सीआईएसएफ, दिल्ली पुलिस, एयरलाइंस और अन्य तमाम संबंधित एजेंसियों ने बैठक कर प्लान तैयार किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 24, 2020, 04:48 PM IST
    • टी-3 के अंदर मिनिमम टच पॉलिसी के तहत तैयारी की गई हैं. प्रत्येक एयरलाइंस के लिए टी-3 पर एंट्री गेट बांट दिए गए हैं.
    • दिल्ली एयरपोर्ट के टमिनल-3 के अंदर ताजी हवा आती रहे, इसके लिए यहां हेपा फिल्टर और एयर हैंडलिंग यूनिट लगाई गई हैं.
दो महीने फिर से उड़ने को तैयार, देखिए क्या-क्या हुई है तैयारी

नई दिल्लीः दो महीने की पूर्ण बंदी के बाद सोमवार को एक बार फिर हवाई जहाज उड़ान भरने वाले हैं. इन तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. रविवार इस बंदी का आखिरी दिन है. भारत सरकार ने दो महीने के बाद 25 मई से एक बार फिर कॉमर्शियल फ्लाइट शुरू करने का ऐलान किया है. 25 मई की सुबह 4:30 बजे दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 से पहली घरेलू कमर्शल फ्लाइट टेक ऑफ करेगी. यह इंडिगो एयरलांइस की फ्लाइट होगी, जो कोलकाता जाएगी. 

हर दिन 50 हजार यात्री कर सकेंगे यात्रा
सरकार ने फिलहाल हर दिन 190 फ्लाइट टेक ऑफ और इतनी ही फ्लाइट को लैंड करने की इजाजत दी है. उम्मीद की जा रही है कि इनसे 24 घंटे में लगभग 45 से 50 हजार यात्री यात्रा कर सकेंगे. बेंगलुरु में सोमवार से एयरपोर्ट खोल दिए जाएंगे. इस एयरपोर्ट से 215 फ्लाइट्स चलाई जाएंगी. जबकि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार से घरेलू उड़ान के लिए सात फ्लाइट्स चलेंगी.

सिर्फ टर्मिनल तीन से होगा ऑपरेशन
दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली संस्था डायल के मुताबिक टी-1 और टी-2  टर्मिनल फिलहाल बंद रहेंगे. सिर्फ टी-3 से ही डोमेस्टिक ऑपरेशंस शुरू किए जा रहे हैं. इसके लिए डायल, सीआईएसएफ, दिल्ली पुलिस, एयरलाइंस और अन्य तमाम संबंधित एजेंसियों ने बैठक कर प्लान तैयार किया.

मैट पर चलने से जूते सेनेटाइज होंगे
दिल्ली एयरपोर्ट के टमिनल-3 के अंदर ताजी हवा आती रहे, इसके लिए यहां हेपा फिल्टर और एयर हैंडलिंग यूनिट लगाई गई हैं. जो हर 10 मिनट में टर्मिनल के अंदर साफ हवा लाएगी. टी-3 में प्रवेश करने से लेकर हवाईजहाज में बैठने तक हर कदम पर सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए हैं. छह लाख आठ हजार स्क्वॉयर मीटर में फैले टी-3 की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन के लिए 500 प्रफेशनल तैनात किए गए हैं. टी-3 में प्रवेश करते हुए यात्रियों को सैनिटाइजर मैट से गुजारा जाएगा, ताकि उनके जूते भी सैनिटाइज होते रहें.

मिनिमम टच पॉलिसी के तहत होगा ऑप्रेशन
टी-3 के अंदर मिनिमम टच पॉलिसी के तहत तैयारी की गई हैं. प्रत्येक एयरलाइंस के लिए टी-3 पर एंट्री गेट बांट दिए गए हैं, ताकि यात्री इधर से उधर ना भटकते रहें. विस्तारा और स्पाइसजेट के यात्रियों को टी-3 के गेट नंबर-1 और 2 से एंट्री कराई जाएगी. जबकि एयर इंडिया और एयर एशिया के लिए गेट नंबर-3 और 4 अलॉट किए गए हैं. गो एयर और इंडिगो समेत अन्य तमाम डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए गेट नंबर-5 और 6 के अलावा तमाम इंटरनेशनल यात्रियों के लिए गेट नंबर-7 और 8 अलॉट किए गए हैं.

भारत में कोरोना की रफ्तार बेकाबू! जानिए, 60 दिन के लॉकडाउन से क्या मिला?

राज्य सरकार की एडवाइजरी भी जरूर देखें
फ्लाइट्स को लेकर कई राज्य सरकारों ने एडवाइजरी जारी की है. कई राज्य सरकारों ने निर्देश दिए हैं की जो यात्री उनके राज्य में पहुंचेंगे उन्हें 14 दिन क्वारंटाइन किया जाएगा. ओडिशा सरकार ने फैसला लिया है कि जो भी विमान से ओडीशा पहुंचेगा उसे क्वारंटाइन किया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में 7-दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में और 7-दिनों का होम क्वारंटाइन करना होगा. वहीं, शहरी क्षेत्रों में 14 दिनों का अनिवार्य होम क्वारंटाइन रहेगा. पंजाब, अंडमान-निकोबार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, असम, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश राज्यों में भी पहुंचने वाले यात्रियों को 14 दिन होम क्वारंटाइन होना होगा.

'स्थिति अच्छी हुई तो जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू करेंगे इंटरनैशनल फ्लाइट'

 

ट्रेंडिंग न्यूज़