Realme ने अपना पहला नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन किया लॉन्च

रियलमी (Realme) ने भारत में पहला नाविक (NavIC) नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. रियलमी के CEO माधव सेठ ने ट्वीट में बताया कि नाविक भारत का अपना सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2020, 08:05 PM IST
    • इसका खुलासा रियलमी के CEO माधव सेठ ने किया
    • भारत में पहला NavIC नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन
Realme ने अपना पहला नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन किया लॉन्च

नई दिल्ली: Realme ने अपना पहला नेविगेशन सपोर्ट स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. इसका खुलासा रियलमी के CEO माधव सेठ ने किया है. इसके साथ ही यह भी बताया है कि NavIC सपोर्ट वाला दुनिया का पहला ही नहीं बल्कि दूसरा फोन भी Realme की ओर से ही पेश किया जाएगा. जिसे 5 मार्च को प्रदर्शित किया जाएगा.

Mi डुअल ड्राइवर इन-इयर इयरफोन हुआ भारत में लॉन्च.

Xiaomi और Realme में रस्साकशी
इससे पहले Xiaomi इंडिया के MD मनु कुमार जैन ने 25 फरवरी को एक ट्वीट कर कहा था कि उनका Redmi स्मार्टफोन आने वाला है. जो कि भारत में पहला NavIC नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन होगा. लेकिन इससे पहले ही रियलमी ने इस तरह का स्मार्टफोन लॉन्च कर एक बार फिर से Xiaomi को बड़ा संदेश दिया है. भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 'कॉपी-कैट ब्रांड' कहे जाने के बाद चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi को करारा जवाब देते हुए प्रतिद्वंद्वी कंपनी Realme के सीईओ माधव सेठ ने ट्विटर पर कहा था, "असली इनोवेटिव ब्रांड और मार्केट लीडर ऐसा व्यवहार नहीं करते हैं."

दोनों ने ट्वीट कर दी जानकारी
बता दें कि Qualcomm Technologies, Inc. ने पिछले साल इंडियन मोबाइल कांग्रेस में NavIC सपोर्ट के साथ चिपसेट विकसित करने का ऐलान किया था. इस साल जनवरी में क्वालकॉम ने तीन नए चिप सेट का ऐलान किया था, जिसमें NavIC का सपोर्ट मिल रहा है. दरअसल, एक हफ्ते पहले ही Twitter पर दोनों कंपनियों के बीच रस्साकशी शुरू हुई थी. पिछले साल मई में दोनों स्मार्टफोन कंपनियों के बीच Twitter पर जंग देखने मिली थी. इसकी शुरुआत Realme के खिलाफ जैन के ट्वीट से ही हुई थी. इसमें उन्होंने रियलमी 3-प्रो पर कहा था, जिसमें Xiaomi का दावा था कि Realme ने इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 का प्रयोग किया है, जो उसके स्नैपड्रैगन 675 से भी पुराना है. Xiaomi ने कहा कि उसने अपने लेटेस्ट डिवाइस रेडमी नोट-7 प्रो में स्नैपड्रैगन 675 का इस्तेमाल किया है.

Realme अपना पहला 5G फोन, 24 फरवरी को करने जा रहा है लॉन्च.

शाओमी और रियलमी ने बनाई बाजार में पकड़
कैलेंडर वर्ष 2019 में Xiaomi का 28 फीसदी बाजार पर कब्जा रहा. वहीं Realme ने इस दौरान 255 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की. इस दौरान रियल मी भी 10 फीसदी बाजार पर अपना प्रभुत्व कायम करने में सफल रही. जबकि इस कंपनी को देश के बाजार में उतरे मुश्किल से एक साल हुआ है. सेठ ने ट्वीट किया, "हम 2020 में रियल मी को सर्वश्रेष्ठ बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. बाकी उनकी पसंद है, हम परेशान नहीं हैं."

 

ट्रेंडिंग न्यूज़