SBI दे रही खास सुविधा, अब ATM से निकाल सकते हैं SBI की एफडी की रकम

अब आपको SBI की एफडी (फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट) तुड़वाने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा. SBI की एक खास स्कीम के तहत आप  ATM से भी FD के पैसे निकाल सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2021, 12:34 PM IST
  • जानिए क्या है SBI की मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम
  • ATM से भी निकाल सकते हैं फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के पैसे
SBI दे रही खास सुविधा, अब ATM से निकाल सकते हैं SBI की एफडी की रकम

नई दिल्ली: फिक्स्ड डिपाजिट को निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है. फिक्स्ड डिपाजिट पर बाजार के उतार-चढ़ाव का असर भी नहीं पड़ता है. आज हम आपको   SBI की एक खास स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप घर बैठे प्रॉफिट कमा सकते हैं और जब मन चाहे तब स्कीम से पैसे निकाल भी सकते हैं. 

जानिए क्या है SBI की मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एक मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट (MOD) स्कीम के नाम से एक एफडी स्कीम चलाता है. इस स्कीम में निवेश करना बहुत ही आसान है. इस स्कीम में आप 1,000 रुपये के मल्‍टीपल्स में पैसे जमा कर सकते हैं और आप 1,000 रुपये के मल्‍टीपल्स में ही इस स्कीम से पैसे निकाल भी सकते हैं.

SBI की सी स्कीम पर भी उतना ही ब्याज मिलता है, जितना की SBI की अन्य स्कीमों पर मिलता है. 

मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट (MOD) स्कीम में आप न्यूनतम 10,000 रुपये निवेश के साथ एफडी अकाउंट खोल सकते हैं. 

अकाउंट खोलने के बाद आप इस स्कीम में 1,000 रुपये के मल्‍टीपल्स में पैसे जमा कर सकते हैं और इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. 

यह भी पढ़िए: Corona in India: देश में कोरोना का तांडव, एक दिन में सामने आए 3.86 लाख नए मामले

ATM से भी निकाल सकते हैं पैसे

मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट (MOD) स्कीम से आप ATM से भी पैसे निकाल सकते हैं, क्योंकि यह स्कीम आपके करंट अथवा सेविंग अकाउंट से जुड़ी हुई होती है.

जब आप इस स्कीम से कुछ पैसे निकाल लेते हैं, तो आपको अकाउंट में जो रही बची है, उसपर ब्याज का लाभ दिया जाएगा. 

इस स्कीम में अगर आपको कुछ पैसों की आवश्यकता है, तो आपको अपनी एफडी तुड़वानी भी नहीं पड़ेगी और जरूरत पड़ने पर आप कुछ पैसे इस स्कीम से निकाल भी सकते हैं. 

अगर आप इस एफडी को तुड़वाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही इस एफडी को तोड़ सकते हैं और ATM के जरिए पैसे निकाल सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: 25,000 रुपये में बेचे जा रहे थे नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन, दिल्ली पुलिस ने किया 5 लोगों को गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़