14,000 कर्मचारियों की भर्ती करेगा SBI

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है. देश का सबसे प्रतिष्ठित बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने बड़े पैमाने पर भर्तियां जारी की है, जॉब से जुड़ी पूरी खबर के लिए नीचे पढ़ें.  

14,000 कर्मचारियों की भर्ती करेगा SBI

नई दिल्ली: देश के सबसे प्रतिष्ठित बैंक भारतीय स्टेट बैंक में बंपर भर्तियां जारी की गई है. SBI ने कहा है कि वह इस साल करीब 14,000 पदों पर नियुक्तियां करेगा. 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इन दिनों वीआरएस (VRS) को लेकर काफी सुर्खियों में है. बैंक अपने स्थाई कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना ला रहा है. वीआरएस पर बैंक ने सफाई दी है कि कि वीआरएस को बैंक की लागत कम करने और स्टाफ को कम करने के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिए. 

एसबीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि बैंक के कर्मचारी ही बैंक की पहचान हैं और एसबीआई अपने स्टाफ की ठीक से देखभाल करने वाली संस्था के तौर पर जाना जाता है. 

लाखों कमाइए डाक विभाग की फ्रेंचाइजी ले कर, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

बता दें कि बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) तैयार की है. VRS के दायरे में करीब 30,190 कर्मचारी आ सकते हैं. वीआरएस योजना बैंक में 25 साल की सेवा या फिर 55 साल की आयु पूरी कर चुके अधिकारी और कर्मचारियों के लिए है.

इसके साथ ही बैंक ने साफ किया है कि वीआरएस की तैयारी के साथ ही बैंक ने कहा कि प्रस्तावित वीआरएस योजना लागत घटाने के लिए नहीं है. SBI ने कहा है कि फिलहाल उसके पास करीब 2.50 लाख लोगों का स्टाफ है और इस साल 14,000 भर्तियां होंगी. ये भर्तियां करीब-करीब हर पद के लिए होंगी. 

जानिए वीआरएस- 2020
जानकारी के मुताबिक SBI की तरफ से पेश की गई वीआरएस स्कीम के दायरे में बैंक के लगभग 30,000 कर्मचारी आएंगे. वीआरएस स्कीम का ड्राफ्ट तैयार है, बस बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की अनुमति का इंतजार है. यह स्कीम इस साल 1 दिसंबर शुरू होकर अगले साल फरवरी तक रहेगी.