स्वन विज्ञानः क्या सभी व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए? एक क्लिक में जानें जवाब

कुछ लोग रुद्राक्ष धारण करने की बात करते हैं तो कुछ लोग इसे धारण करने से मना करते हैं. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं कि क्या सभी व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2022, 09:51 AM IST
  • क्या सभी व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए?
  • सपने में तालाब को देखा है, इसके क्या संकेत हैं?
स्वन विज्ञानः क्या सभी व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए? एक क्लिक में जानें जवाब

नई दिल्लीः रुद्राक्ष को लेकर लोगों के बीच बहुत सारी बातें होती है. कई लोग इसके धारण करने को लेकर अलग-अलग तर्क देते हैं. कुछ लोग रुद्राक्ष धारण करने की बात करते हैं तो कुछ लोग इसे धारण करने से मना करते हैं. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं कि क्या सभी व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए?

प्रश्न- रायपुर से प्रवीन केशरी लिखते हैं कि उन्होंने सपने में हीरा को देखा है. इसके क्या संकेत हैं?
उत्तर- सपने में हीरा देखना शुभ संकेत माना जाता है. हीरा समृद्धि का प्रतीक है. विशेषतौर पर ऐसे सपने कारोबारी स्तर पर लाभ पहुंचाते हैं. अगर आप कोई नया कार्य शुरू करने जा रहे हैं और उसके पहले ऐसे सपने दिखाई दे तो उस कार्य के पूर्ण होने की संभावना बनती है. ऐसे सपने सकारात्मक प्रभाव डालते हैं.

प्रश्न- फरीदाबाद से पवन ढींगरा लिखते हैं कि उन्होंने सपने में तालाब को देखा है. इसके क्या संकेत हैं?
उत्तर-
सपने में तालाब देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. आने वाले समय में आपको दुश्मनों से भारी चुनौती मिलने वाली है. यह सपना आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा. यह सपना आपको आर्थिक और शारीरिक दोनो तौर पर नुकसान पहुंचायेगा. अपने विरोधियों की चाल को समझने का प्रयास करें.

प्रश्न- बिहार से प्रमीला श्रीवास्तव लिखती हैं कि उनकी ज्वेलरी बार-बार खो जाती है. ऐसा क्यों हो रहा है? क्या करें कोई उपाय बतायें
उत्तर-
हमारे घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा कहते हैं कि सोने की ज्वैलरी चोरी होनी चाहिए. सोना मिलना भी अशुभ माना जाता है और सोना को खोना भी अशुभ माना जाता है. यह संकेत है कि आपके साथ और बड़ा नुकसान हो सकता है. इसलिए इन चीजों के प्रति सकर्तता बरतें. ज्योतिष दृष्टिाकोण से देखें तो कुंडली में शुक्र की दशा खराब होने से ज्वैलरी चोरी होती है. ज्वैलरी चोरी होना महज संयोग नहीं है. यह शुक्र ग्रह का दुष्प्रभाव है. आगे इस तरह की घटनाएं नहीं हो इसके लिए शुक्रवार के दिन विशेषकर माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. शुक्र ग्रह दोष धीरे-धीरे कम होता जायेगा.

प्रश्न- देवघर से राजेश डांगी लिखते हैं कि क्या सभी व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए?
उत्तर-
नहीं, सभी व्यक्तियों को रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए. रुद्राक्ष धारण करने से पहले जातक को गुरूमुख होना आवश्यक है. गुरूमुख मतलब दीक्षा लेना. बिना दीक्षा लिये रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए. इसे धारण करने के बाद जातक को कई नियमों का पालन करना पड़ता है. जिसमें शराब, मांस, अनैतिक कार्य एवं स्त्री-पुरूष संसर्ग से दूर रहना पड़ता है. नहीं, तो फिर रुद्राक्ष का नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा. इसके साथ-साथ यह भी देखना पड़ता है. आपके बर्थ चार्ट के अनुसार कितने मुखी का रुद्राक्ष धारण करना आपके लिए शुभ रहेगा. इसलिए फैशन के तौर पर कभी भी रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए.

प्रश्न- हजारीबाग से आशुतोष रंजन लिखते हैं कि अगर मस्तिष्क रेखा पर दीप का निशान हो तो उसका जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है.
उत्तर-
जिस जातक की हथेली में मस्तिष्क रेखा पर दीप का निशान हो तो यह जातक की मानसिक अस्थिरता को दर्शाता है. ऐसा जातक महत्वपूर्ण विषयों पर सही निर्णय नहीं ले पाता है. जिसके कारण बाद में उन्हें पछताना भी पड़ता है. ऐसा जातक अपने नुकसान के लिए, परेशानी के लिए और कह सकत हैं तो अपनी बर्बादी के लिए खुद जिम्मेदार होता है.

इसे भी पढ़ें- Daily Horoscope: वृष, कर्क, धनु समेत इन राशियों के जातकों को रविवार को होने वाला है धन लाभ, बस करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़