चेहरे पर हैं दाग तो न हो निराश, त्वचा चमकाने के लिए ऐसे करें दही का इस्तेमाल

Skin Care Tips: अगर आपको बेदाग या निखरी त्वचा चाहिए तो आपको कम से कम सप्ताह में एक बार अपनी स्किन की देखभाल की जरूरत होती है. हालांकि, ज्यादातर लोग स्किन की देखभाल को उतना जरूरी नहीं समझते, जितना होना चाहिए. मानसून में स्किन को अधिक देखभाल की जरूरत होती है.

Written by - | Last Updated : Aug 7, 2022, 06:18 AM IST
  • दही में कैल्शियम समेत ढेर सारे विटामिंस
  • दही और नींबू के लेप से चेहरे पर करें मसाज
चेहरे पर हैं दाग तो न हो निराश, त्वचा चमकाने के लिए ऐसे करें दही का इस्तेमाल

नई दिल्लीः Skin Care Tips: अगर आपको बेदाग या निखरी त्वचा चाहिए तो आपको कम से कम सप्ताह में एक बार अपनी स्किन की देखभाल की जरूरत होती है. हालांकि, ज्यादातर लोग स्किन की देखभाल को उतना जरूरी नहीं समझते, जितना होना चाहिए. मानसून में स्किन को अधिक देखभाल की जरूरत होती है इसलिए जरूरी है कि प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाए, जो आपकी स्किन को फायदा पहुंचाएं.

दही में कैल्शियम समेत ढेर सारे विटामिंस
दही हेल्दी और समस्याओं से मुक्त स्किन प्रदान करने में बहुत फायदेमंद होता है. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और ढेर सारे जरूरी विटामिंस होते हैं. इतना ही नहीं दही में विटामिन सी, डी, ए और दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड भी हमारी स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और झुर्रियों को आने से रोकता है. लैक्टिक एसिड में स्किन को सॉफ्ट बनाने और मुंहासों को दूर करने के गुण होते हैं, जिससे फेस पर ग्लो आता है.

दही और नींबू के लेप से करें मसाज
कटोरी में दही लें और छोटा नींबू उसमें निचोड़ दें. इसे चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें. फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें. ये चेहरे की टैनिंग को हटाने और चेहरे को ग्लो बनाने में मदद करेगा.

बेसन और खीरा स्क्रबर को मिलाकर अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. आप इसमें एक चम्मच बेसन और दो चम्मच दही को अच्छी तरह से मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

दही और हल्दी के पेस्ट से करें मसाज
हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों और दूसरी स्किन संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाती है. इस नुस्खे के लिए दो चम्मच दही और आधी चम्मच हल्दी को अच्छी तरह से मिलाएं. इस मिश्रण को सीधे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने को छोड़ दें. अब हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और पानी से धो लें.

आपका चेहरा रुखा हो जाता है तो शहद और दही का इस्तेमाल करें. ये आपकी स्किन को स्मूथ बनाता है. आप थोड़ा दही लें और उसमें शहद डालकर एक पेस्ट बना लें. इसे अपने पूरे फेस पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें.

यह भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में इन चीजों का करें सेवन, दिनभर रहेगी एनर्जी, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़