ZEE Entertainment और SONY पिक्चर्स के मर्जर से छोटे शेयर होल्डर्स को होगा फायदा, जानें एक्सपर्ट्स की राय

ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच होने वाले इस मर्जर को मार्केट एक्सपर्ट शेयर होल्डर्स और स्टेक होल्डर्स के लिहाज से अच्छा बता रहे हैं. उनका कहना है कि मर्जर से इन्हें फायदा होगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2021, 04:49 PM IST
  • ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स के बीच हुआ मेगा मर्जर
  • मेगा मर्जर से छोटे शेयर होल्डर्स को होगा फायदा

ट्रेंडिंग तस्वीरें

ZEE Entertainment और SONY पिक्चर्स के मर्जर से छोटे शेयर होल्डर्स को होगा फायदा, जानें एक्सपर्ट्स की राय

मुंबई: ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच मर्जर का ऐलान आज बाजार के बड़े डेवलपमेंट में शामिल रहा है. ZEEL के बोर्ड ने मर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. Sony मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपये निवेश करेगी. फिलहाल ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच होने वाले इस मर्जर को मार्केट एक्सपर्ट शेयर होल्डर्स और स्टेक होल्डर्स के लिहाज से अच्छा बता रहे हैं. उनका कहना है कि मर्जर से इन्हें फायदा होगा. इसके पीछे उन्होंने कुछ वजह भी बताई हैं.

प्रमुख वजह
- एक्सपर्ट का कहना है कि यह डील न सिर्फ वित्तीय मानकों पर बल्कि स्ट्रैटेजिक वैल्यू पर भी बहुत ज्यादा मायने रखती है.

- कांटेक्ट क्रिएशन में ZEEL की मजबूत एक्सपर्टीज है और पिछले 3 दशकों में कंज्यूमर से गहरा जुड़ाव, वहीं मनोरंजन शैलियों (गेमिंग और खेल सहित) में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया की सफलता, यह सब मिलकर नई बनने वाली कंपनी को बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं. ये फैक्टर नई बनने वाली कंपनी और उसकी मैनेजमेंट टीम के लिए और ज्यादा वैल्यू जोड़ देंगे. जिससे शेयर होल्डर्स की वैल्यू कई गुना बढ़ जाएगी.

- अलग-अलग सेक्टर में एक्सपर्टीज वाले कुशल प्रोफेशनल के मिश्रण के साथ, सभी शेयर होल्डर्स और कंपनी के हितों को ध्यान में रखा गया है.

- मर्ज की गई कंपनी की वैल्यू और दोनों समूहों के बीच तालमेल न केवल बिजनेस ग्रोथ को बढ़ावा देगा बल्कि शेयर होल्डर्स भी भविष्य में कंपनी की होने वाली ग्रोथ का फायदा उठा सकेंगे.

- लीगल और रेगुलेटरी गाइडलाइंस के अनुसार, आवश्यक हुआ तो प्रस्ताव को कंपनी के शेयरहोल्डर्स के सामने उनकी मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.

- बड़े पैमाने पर कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के साथ, मर्ज की गई इकाई एक एक्सीलेरेटेड ग्रोथ और सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए जबरदस्त वैल्यू क्रिएट करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
- NV Capital के कोफाउंडर विवेक मेनन का कहना है कि यह एक बेहतर और स्वागत योग्य कदम है. इस मर्जर के बाद नई बनने वाली कंपनी का पोर्टफोलियो बेहद मजबूत होगा, खासतौर से स्पोट्र और OTT वर्टिकल में. ZEE के पास कमाई करने के लिए Sony के इंटरनेशनल  कैटलॉग तक भी पहुंच होगी. इस मर्जर के साथ जी एंटरटेनमेंट का कॉरपोरेट गवर्नेंस ओवरहैंग भी मिट जाना चाहिए और निवेशकों का विश्वास बढ़ना चाहिए. मिलकर बनने वाली नई कंपनी डिस्ट्रीब्यूशन और विज्ञापन दोनों मामले में Disney के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बेहतर स्थिति में होगी.

- Swastika Investmart Ltd के रिसर्च हेड संतोष मीण का कहना है कि ऐसी उम्मीद है कि पुनीत गायेनका आसानी से अपनी पोजिशन लूज नहीं ​करेंगे. Zee एक व्हाइट नाइट या अन्य काउंटर ऑफर के साथ आ सकता है, लेकिन इन सबके बीच इसके शेयर होल्डर्स विनर की स्थिति में होंगे. चाहे मैनेजमेंट या बोर्ड में कोई बदलाव आए या कोई अन्य बड़ा निवेशक बहुमत में हिस्सेदारी खरीदने आए.

- उनका कहना है कि मर्जर का यह ऐलान Zee Ltd के लिए पॉजिटिव ट्रिगर है, क्योंकि इसके पास अब क्वालिटी प्रमोटर होंगे और इससे कंपनी में कॉर्पोरेट गवर्नेंस के मुद्दे को कम किया जा सकेगा. हालांकि यह डील एक नॉन-बॉन्डिंग एग्रीमेंट है, इसलिए इसमें अधिक स्पष्टता के लिए कुछ समय लगेगा. फिर भी यह डील दोनों कंपनी के लिए अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए एक अच्छा तालमेल लाएगा.

- उनका कहना है कि कंपनी का शेयर बहुत ही आकर्षक वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहा है और यह मीडिया स्पेस में सबसे मजबूत और FIIs के पसंदीदा शेयरों में से एक है. अगर यह डील पूरी होती है तो हम काउंटर में एक बड़ी रीरेटिंग देख सकते हैं. शेयर के लिए 300 रुपये पर एक इमेडिएट और साइक्लोलॉजिकल हर्डल है, यह स्तर ब्रेक होने पर शेयर 350 रुपये तक का भाव दिखा सकता है. नीचे की ओर शेयर के लिए 250 रुपये पर मजबूत सपोर्ट है.

(Disclaimer: ज़ी एंटरटेनमेंट हमारी Sister Concern/Group Company नहीं है. हमारे नाम एक जैसे दिखते हैं लेकिन हमारा स्वामित्व और प्रबंधन अलग ग्रुप की कंपनी ज़ी मीडिया के हाथों में है.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़