close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छोटे शहरों में ऑनलाइन शॉपिंग कारोबार हुआ दोगुना

एक टाइम था जब छोटे शहर के लोग त्योहारों के सीजन में बाजारों के चक्कर लगाया करते थे. फिर भी कई बार ऐसा होता था कि उन्हें अपने पसंद के कपड़े नहीं मिल पाते थे और उन्हें मौजूद कपड़े से ही संतुष्ट होना पड़ता था. लेकिन ऑनलाइन सुविधा मिलने से अब छोटे शहरों के लोग काफी तेजी से ई-कॉमर्स खरीदारी से जुड़ रहे है. हालत ये है कि गांवों में ई कॉमर्स बिजनेस कई गुना बढ़ गया है. 

छोटे शहरों में ऑनलाइन शॉपिंग कारोबार हुआ दोगुना

नई दिल्ली: शुरूआत में तो छोटे शहरों के लोगों को समय लगा अपने परंपरागत खरीदारी को छोड़ कर ई- कॉमर्स खरीदारी से जुड़ने में लेकिन धीरे- धीरे जब लोग इससे जुड़ने लगे तो उन्हें ज्यादा ऑप्शन मिले और वो भी बाजार की तुलना में कम दाम में. ई- कॉमर्स कंपनियों द्वारा समय-समय पर लोगों को लुभाने के लिए जबरदस्त ऑफर भी दिए जाते हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ चुके हैं. और दिन- प्रतिदिन लोग जुड़ते भी जा रहे हैं. छोटे शहरों के लोगों का भरोसा जितने में  ई- कॉमर्स कंपनियां पूरी तरह से सफल हो चुकी है.

ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट कंपनी ने 2019 की त्योहारी सीजन की अपनी रिपोर्ट पेश की है जिसके अनुसार 2018 की तुलना में 2019 में छोटे शहरों से पिछले साल की तुलना में इस साल ऑर्डर में 100 प्रतिशत बढोतरी दर्ज की गई है. इससे  
ई-कॉमर्स के व्यापारियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. और ई-कॉमर्स कंपनिया अपनी इस सुविधा को मझौले व छोटे शहरों में और अधिक बढ़ाने की सोच रहे हैं. क्योंकि शहरों की तुलना में उन्हें इन जगहों से ज्यादा खरीदार मिल रहे हैं. 

आपको बता दें कि किन-किन क्षेत्रों में ज्यादा बिक्री दर्ज की गई है

1. कपड़ों और ब्यूटी प्रोडक्ट में


डीलर टू कस्टमर की माने तो उनके अनुसार कपड़ों और ब्यूटी प्रोडक्ट की लोगों ने जमकर शॉपिंग की है. क्योंकि ई-कॉमर्स साइट पर बहुत ज्यादा विकल्प मौजूद होता है. जो लोगों को परंपरागत बाजार की तुलना में कम दाम में मिलता है. और लोग हर त्योहार में अपने पहनावे पर विशेष ध्यान देते हैं. और हमारे देश में हर महीने कोई न कोई त्योहार तो मनाया ही जाता है. जिससे कपड़े की बिक्री हमेशा होती रहती है.

2. इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में 


ई-कॉमर्स साइटों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में कई तरह के ऑफर व छूट दिए जाते हैं. जो बाजारों में नहीं मिलता है. कहीं कैश बैक तो कहीं किसी प्रोडक्ट के साथ कुछ फ्री. इन सब लुभावने ऑफर व छूट की वजह से आज ई-कॉमर्स कंपनिया लोगों के घर-घर तक पहुंच चुकी हैं. ई-कॉमर्स कंपनियों ने छोटे शहरों में भी बेहतरीन तरीके से अपना बाजार बनाने में सफल रहीं. इससे खरीदारों तक भी घर बैठे उनका समान उन तक पहूंच जाता है.