इस बार मेरठ में होगी 'हिंदुस्तान की बात'

मीडिया संस्थानों का कर्तव्य सिर्फ हंगामा खड़ा करना नहीं. बल्कि सामाजिक सारोकार के कार्यों में आगे बढ़कर भागीदारी करना भी है. इसी सिलसिले में देश के अग्रणी समाचार चैनल 'ज़ी हिंदुस्तान' ने मेरठ में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2020, 11:02 PM IST
    • देश के औद्योगिक विकास में मेरठ का कैसा होना चाहिए योगदान
    • मेरठ के औद्योगिक विकास पर ज़ी हिंदुस्तान की खास पेशकश
    • हिंदुस्तान की बात देखिए ज़ी हिंदुस्तान पर
    • शनिवार को दिन में 12 बजे देखिए देश के विकास पर चर्चा
इस बार मेरठ में होगी 'हिंदुस्तान की बात'

नई दिल्ली: इस बार 'हिंदुस्तान की बात' पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक शहर मेरठ से होगी. इस कार्यक्रम का उद्देश्य है, भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में मेरठ की भागीदारी पर चर्चा.

ज़ी हिंदुस्तान की मेरठ के विकास पर नजर
मेरठ में उद्योगों के विकास की असीमित संभावनाएं हैं. यहां के उद्योगों का कुल टर्नओवर लगभग 8 हजार करोड़ है. यहां की औद्योगिक विकास दर लगभग 5.5 फीसदी रहती है. महज इतना ही नहीं मेरठ के संगठित क्षेत्र ने 3 लाख लोगों को रोजी रोटी भी दी है. इसीलिए ज़ी हिंदुस्तान जैसे देश के प्रबुद्ध मीडिया संस्थान ने देश की अर्थव्यवस्था में योगदान पर चर्चा के लिए मेरठ का चुनाव किया है.

देश के कर्णधार करेंगे शिरकत
ज़ी हिंदुस्तान के इस खास कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आ रहे हैं यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रम कल्याण परिषद् के अध्यक्ष और राज्यमंत्री सुनील भराला और मेरठ के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल.


इन सभी माननीयों के साथ मेरठ की अर्थव्यवस्था के उत्थान और देश के विकास में उसके योगदान पर चर्चा की जाएगी.

मेरठ में अर्थव्यवस्था के विकास की असीम संभावनाएं
मेरठ में संगठित औद्योगिक इकाईयों की संख्या लगभग 20 हजार हैं. जिसमें से 42 एक्सपोर्ट हाउस हैं. यहां के खेल के सामान बनाने वाले उद्योग की पहचान वैश्विक स्तर पर है. जो मेरठ में सबसे ज्यादा 1200 करोड़ के टर्नओवर का उद्योग है. यहां का कारपेट, प्रकाशन और ट्रांसफार्मर उद्योग भी उत्तर प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभाता है. इसमें से प्रकाशन उद्योग तो आजादी से भी पहले सन् 1850 से कार्यरत है और 1000 करोड़ के टर्नओवर का व्यवसाय करता है. जबकि कारपेट उद्योग का टर्नओवर 500 करोड़ और ट्रांसफार्मर उद्योग 600 करोड़ का है.

मेरठ में औद्योगिक विकास की इसी असीमित संभावनाओं को देखते हुए 'हिंदुस्तान की बात' कार्यक्रम के लिए इस शहर का चयन किया गया है.

देश भर में आयोजित हो रहा है 'हिंदुस्तान की बात' कार्यक्रम
'हिंदुस्तान की बात' एक अनूठा कांसेप्ट है. मेरठ से पहले यह राजस्थान के उदयपुर में सफलतापूर्वक आयोजित किया जा चुका है. इस कार्यक्रम के लिए ज़ी हिंदुस्तान के विशेषज्ञों की टीम उस क्षेत्र विशेष में पहुंचती है और वहां के प्रबुद्ध लोगों से क्षेत्रीय विकास और देश की अर्थव्यवस्था में उसके योगदान पर चर्चा करती है. 'हिंदुस्तान की बात' कार्यक्रम का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उस विजन को साकार करना है, जिसमें उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य तय किया है.

ज़ी हिंदुस्तान पीएम मोदी के इसी बड़े उद्देश्य को साकार करने में अपनी छोटी सी भूमिका निभा रहा है.

मेरठ से हिंदुस्तान की बात कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शुक्रवार को दोपहर 12 बजे होगा. इसे आप ज़ी हिंदुस्तान टेलीविजन चैनल पर लाइव देख सकते हैं या फिर शुक्रवार को इसी समय नीचे दिए गए लाइव टीवी लिंक पर क्लिक करके भी इस कार्यक्रम को देखा जा सकता है.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़