close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगर आप त्योहारों के मौसम घर जाना चाहते हैं तो ये खबर बिल्कुल आपके लिए ही है

इस बार अक्टूबर के महीने में कई पर्व-त्योहार पड़ रहे हैं. जिसकी वजह से यात्रियों की आवाजाही बढ़ गई है. इसलिए रेल मंत्रालय ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. आईए आपको बताते हैं त्योहार स्पेशल रेलों की शिड्यूल- 

अगर आप त्योहारों के मौसम घर जाना चाहते हैं तो ये खबर बिल्कुल आपके लिए ही है

नई दिल्ली: उत्तर रेलवे ने त्योहारों के मौसम में 34 नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. जिसकी वजह से दीपावली और छठ पर्व के अवसर पर घर जाने की योजना बना रहे लोगों यात्रा का शिड्यूल बनाने में आसानी होगी. यह ट्रेनें अक्टूबर और नवंबर के महीने में चलेंगी. ताकि त्योहारों पर घर जाने के साथ साथ यात्रियों को वापस लौटने में भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े. 

खास बात यह है कि यह सभी स्पेशल ट्रेनें दिल्ली में किसी एक जगह से नहीं बल्कि कई स्टेशनों से चलेंगी. जिससे यात्री चाहे दिल्ली के किसी भी कोने में रह रहे हों, उन्हें आने जाने में किसी तरह की तकलीफ नहीं हो. 

उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि यह सभी ट्रेनें उत्तर प्रदेश और बिहार जाएंगी. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से खुलने वाली यह ट्रेनें बरौनी, सहरसा, पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और पुर्णिया तक के लिए रवाना होंगी.  जबकि आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनें भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, लखनऊ और इलाहाबाद जाएंगी.

उत्तर रेलवे के मुख्य जन संपर्क अदिकारी ने बताया है कि नई दिल्ली से चलकर बरौनी तक जाने वाली एसी स्पेशल ट्रेन लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर 23, 26 और 30 अक्तूबर को उपलब्ध होगी. यहां से ट्रेन सुबह 4.15 बजे रवाना होगी. वापसी की यात्रा में यही ट्रेन बरौनी से नई दिल्ली आते वक्त लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर 24, 26 और 31 अक्तूबर को दोपहर 12.35 बजे मिलेगी.

नई दिल्ली से लखनऊ होते हुए दरभंगा वाया लखनऊ के लिए एसी स्पेशल ट्रेन 19 अक्टूबर को सुबह 4.15 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पर मिलेगी, जहां से पैसेंजर दरभंगा की ओर जा सकेंगे। जबकि वापसी में नई दिल्ली जाते वक्त यह ट्रेन चारबाग स्टेशन पर 20 अक्तूबर को दोपहर 12.35 बजे चलेगी.

नई दिल्ली से लखनऊ होते हुए सहरसा जाने वाली एसी स्पेशल ट्रेन लखनऊ स्टेशन पर दो नवंबर को सुबह 4.15 बजे पकड़ी जा सकती है. वापसी में नई दिल्ली आते हुए यही ट्रेन तीन नवम्बर को लखनऊ से दोपहर 12.35 बजे गुजरेगी. 

खास बात यह है कि इन सभी त्योहार स्पेशल ट्रेनों में थर्ड एसी की चौदह-चौदह बोगियां होंगी. नई दिल्ली लखनऊ-वाराणसी स्पेशल लखनऊ में यात्रियों को 10 अक्तूबर की शाम 4.15 बजे मिलेगी। वापसी में यही ट्रेन लखनऊ से  11 अक्तूबर की रात 1.40 बजे चलेगी। ट्रेन में थर्ड एसी का एक जबकि स्लीपर के 14 कोच होंगे।

बाकी ट्रेनों का शिड्यूल कुछ इस प्रकार है-