close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगर आपको चाहिए सरकारी नौकरी, तो जरुर पढ़ें ये खबर

 SSC की तैयारी करने वालों का इंतजार खत्म हो चुका है. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन(SSC) ने मंगलवार यानी 22 अक्टूबर को कंबायन ग्रेजुएट लेवल (CGL) के लिए  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

अगर आपको चाहिए सरकारी नौकरी, तो जरुर पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार 22 अक्टूबर से शुरु हो चुकी है. और आवेदन की अंतिम तारीख 22 नवंबर 2019 तय की गई है. हर साल होने वाली इस परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन भरते हैं.

आवेदन शुल्क
समान्य वर्गों व ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये हैं . और महिलाओं व आरक्षित वर्गों के लिए कोइ आवेदन शुल्क नहीं हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑन्लाइन ही की जा सकती है.
 

परीक्षा पैटर्न

परीक्षा 4 चरणों में लिया जाएगा.  और परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी. टायर 1 में 100 प्रश्न पुछा जाएगा.  प्रश्नों  को 4 वर्गों में बांटा जाएगा.  पहले वर्ग में  क्वांटिटिव एबिलिटी के 25 प्रश्न , गणित के 25 प्रश्न, इंग्लिश के 25 प्रश्न और  जनरल स्टडीज के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्नों को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा.  हर सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर पर 0.50 अंक काट जाएंगे. यानि की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.  

इस परीक्षा के बाद जिस भी उम्मीदवार का सेलेक्शन टायर 2 के लिए होगा. उन्हें चार  विषयों के प्रश्न हल करने होंगे. पहला गणित , दूसरा अंग्रेजी , तीसरा स्टेटिक्स और चौथा सामान्य ज्ञान का.

गणित  के 100 सवाल होंगे, जिनके लिेए 200 अंक दिए जाएंगे और 2 घंटे का समय दिया जाएगा. इंग्लिश के 200 प्रश्न , 200 अंकों के पूछे जाएंगे जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. स्टेटिक्स के 100 प्रश्न 200 अंकों के व  सामान्य ज्ञान के 100 प्रश्न 200 अंकों के पूछे जाएंगे जिसके लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा.

टियर 3 में अंग्रेजी / हिंदी में वर्णनात्मक पेपर दिया जाएगा, जो 100 अंकों का होगा और इसके लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा. टियर 4 में पदों के अनुसार कुछ चीजों को अनिर्वायता मांगी जाती है.

परीक्षा समय अवधि

टियर 1 की परीक्षा 2-11 मार्च 2020 में ली जाएगी. टियर 2  परीक्षा 22-25 जून 2020 तय की गई है. टियर 3 और 4 की तारीख तय नहीं की गई है.

आयु सीमा

परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गई है. कुछ आरक्षित वर्गों को इसमें छुट दी गई है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं-
https://ssc.nic.in/