close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगर आप बनना चाहते हैं उत्तर प्रदेश में शिक्षक, तो यही है मौका

जनसंख्या के मामले में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने की चाह रखने वालों के लिए एक सुनहरा मौका है. UPTET परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.  

अगर आप बनना चाहते हैं उत्तर प्रदेश में शिक्षक, तो यही है मौका

लखनऊ: शिक्षक भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश में वेकेंसी जारी कर दी गई है. जिससे बहुत लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है. आपको बता दें कि UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश में ली जाने वाली है. आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू की जाएगी जो 20 या 22 नवंबर तक चलेगी. और परीक्षा 22 दिसंबर को कंडक्ट की जाएगी. परीक्षा परिणाम जनवरी 2020 में घोषित किया जाएगा.

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क की बात करें तो पिछले साल की अपेक्षा इस साल शुल्क बढ़ा दिया गया है. सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 600 रूपये आवेदन शुल्क तय की गयी है वहीं SC/ST वर्ग को आवेदन के लिए 400 रूपये देना होगा. एवं दिव्यांग श्रेणी को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. अगर आप दोनों लेवल की परीक्षा देना चाहते हैं तो आवेदन शुल्क दोगुना देना होगा.

परीक्षा पैटर्न
परीक्षा दो पेपरों में लिया जाएगा. पहले पेपर प्राथमिक स्तर के लिए कक्षा 1 से 5 तक के सवाल पूछे जाएंगे. वहीं दूसरे पेपर में उच्च स्तर के शिक्षकों के लिए कक्षा 6 से 8  तक के प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में कुल 150 सवाल किये जाएंगे. पेपर को हल करने के लिए 2.30 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा विभिन्न भाषाओं में ली जाएगी. जिसमें हिंदी, उर्दू, संस्कृत व अंग्रेजी भाषा सम्मिलित है.  सामान्य और ओबीसी वर्ग को परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाने होंगे, वहीं आरक्षित वर्ग को 55 फीसदी अंक लाने होंगे.  

आयु सीमा
आयु सीमा की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 18-35, ओबीसी वर्ग के लिए 18-38, SC/ST वर्ग के लिए 18-40 वर्ष तय किया गया है. 

UPTET की परीक्षा हर साल अक्टूबर में ली जाती थी. लेकिन इस बार परीक्षा में थोड़ी देरी होने की वजह से परिणाम जल्दी घोषित किया जाएगा.
ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं जो नीचे दी गई है-
upbasiceduboard.gov.in