टेलिकॉम कंपनियां मिलकर कर रही है काम, ग्राहकों को मिलेगी राहत

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन किया गया है. जिसके चलते अर्थव्यवस्था से लेकर आम जिंदगी भी चरमरा गई है. लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर टेलीकॉम इंडस्ट्री पर देखने को मिल रहा है.

 टेलिकॉम कंपनियां मिलकर कर रही है काम, ग्राहकों को मिलेगी राहत

नई दिल्ली: कोरोना के प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर टेलीकॉम इंडस्ट्री पर देखने को मिला है.

EPF नियमों में बदलाव की अधिसूचना जारी, अब 75 प्रतिशत रकम निकाल सकेंगे.

दरअसल इस वक्त कई कंपनियां अपने स्टॉफ से वर्क फ्रॉम होम करवा रही है. जिसके चलते नेटवर्क पर लोड लगातार बढ़ रहा है. पिछले कुछ दिनों में इंटनेट डेटा यूज में काफी उछाल आया है. लेकिन कंपनियों ने इससे निपटने के लिए इंट्रा-सर्कल रोमिंग (ICR) को खत्म करने की मांग उठाई है. खबरों की मानें तो टेलीकॉम कंपनी के ऑफिशियल्स का कहना है कि नेटवर्क की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार से अस्थायी तौर पर इंट्रा सर्किल रोमिंग खत्म करने की मांग की गई है. 

इंट्रा-सर्कल रोमिंग को खत्म करने की मांग
इंट्रा-सर्किल रोमिंग को खत्म करने से जरिए टेलीकॉम नेटवर्क पर बढ़े लोड को कम करने में मदद मिलेगी. इससे यूजर्स के कॉल और नेट स्पीड ऑटोमैटिक दूसरे नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएंगे. जिसके बाद कमजोर सिग्नल या नो सिग्नल जैसी परेशानियां नहीं आएंगी. 

क्या 21 दिनों के लॉकडाउन में हो पाएगा कोरोना का The End? या फिर...

अगर किसी ग्राहक को किसी नेटवर्क से कॉल करते समय नेटवर्क प्रॉबलम आ रही है, तो वो कॉल अपने आप दूसरे नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएगी. इसकी मदद से यूजर्स को कालिंग सुविधा में कोई दिक्कत नहीं आएगी. ऐसे ही अगर डेटा इस्तेमाल करने में स्पीड में प्रॉब्लम आएगी तो वो दूसरे नेटवर्क पर शिफ्ट हो जाएगा. 

टेलिकॉम कंपनियों के बीच सहयोग से ग्राहकों को मिलेगी मदद
देश भर मे लॉकडाउन के चलते टेलिकॉम कंपनियों के बीच सहयोग से ग्राहकों को नेटवर्क के मामले में कम मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उसे जल्द ठीक भी किया जा सकेगा. जानकारी के मुताबिक, एयरटेल ने इसे शुरू करने के लिए वोडाफोन-आईडिया से लिखित में बात की है. इस बात की जानकारी लेने के लिए जब वोडाफोन- आईडियो को संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वह इस मामले पर विचार कर रहे.