बड़ी राहतः दो करोड़ तक लोन पर सरकार ने लिया यह फैसला, जानिए यहां

केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में यह जानकारी दी गई है कि छह महीने की लोन मोरेटोरियम पीरियड के दौरान दो करोड़ रुपये तक के लोन पर ब्याज पर ब्याज की छूट दी जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2020, 08:43 PM IST
    • संभावित सभी ऑप्शन पर अच्छी तरह विचार किए जाने के बाद सरकार ने छोटे कर्जदारों की मदद करने की पंरपरा बनाए रखी है
    • एमएसएमई लोन, एजुकेशन लोन, हाउसिंग लोन, कंज्यूमर लोन, ऑटो लोन, क्रेडिट कार्ड बकाया लोन भी शामिल
बड़ी राहतः दो करोड़ तक लोन पर सरकार ने लिया यह फैसला, जानिए यहां

नई दिल्लीः सरकार ने लोन लेने वालों को एक बड़ी राहत दी है. एमएसएमई लोन लेने वालों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा. दरअसल, ये ऐलान किया गया है कि अब दो करोड़ के लोन के ब्याज पर ब्याज नहीं देना होगा. इससे लोन लेने वाले ग्राहकों और जमाकर्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. 

सरकार करेगी भार वहन
जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में यह जानकारी दी गई है कि छह महीने की लोन मोरेटोरियम पीरियड के दौरान दो करोड़ रुपये तक के लोन पर ब्याज पर ब्याज की छूट दी जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हलफनामे में इस बात का जिक्र किया गया है कि अब चक्रवृद्धि ब्याज पर छूट की भार का वहन सरकार खुद करेगी.

कई तरह के लोन हैं शामिल
केंद्र सरकारी ने कहा कि संभावित सभी ऑप्शन पर अच्छी तरह विचार किए जाने के बाद सरकार ने छोटे कर्जदारों की मदद करने की पंरपरा बनाए रखी है. इन दो करोड़ रुपये तक के लोन की कैटेगरी में एमएसएमई लोन, एजुकेशन लोन, हाउसिंग लोन, कंज्यूमर लोन, ऑटो लोन, क्रेडिट कार्ड बकाया, खपत, पर्सनल लोन और प्रोफेशनल लोन शामिल हैं, जिन पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ करने का फैसला लिया गया है.

सरकार ने यह लिया फैसला
केंद्र ने कहा कि जमाकर्ताओं पर वित्तीय बोझ और उनकी कुल नेट संपत्ति को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किए बिना बैंकों के लिए चक्रवृद्धि ब्याज पर छूट के बोझ का वहन किया जाना संभव नहीं होगा और ऐसा जनता के हित में भी नहीं होगा.

हलफनामे में कहा गया कि सरकार ने फैसला लिया है कि लोन मोरेटोरियम पीरियड में चक्रवृद्धि ब्याज की छूट पर राहत उधारकर्ताओं की सबसे कमजोर कैटेगरी तक सीमित होगी. 

यह भी पढ़िएः झारखंड रूरल हेल्थ मिशन सोसाइटी (JRHMS) में निकली भर्तियां

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़