उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और ओले गिरने की आशंका

मौसम विभाग ने दिल्ली और लखनऊ समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश होने और ओले गिरने की आशंका जताई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2020, 03:12 PM IST
    • उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका
    • ठंड दोबारा बढ़ने की आशंका
    • लखनऊ में बढ़ सकती है ठिठुरन
उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और ओले गिरने की आशंका

दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में लोगों को ठंड से राहत मिली है. पिछले तीन दिनों से कोहरे में कमी आई और रोज सुबह ही धूप निकल आती है. इससे लोगों को शीतलहर और कंपाने वाली ठंड से राहत मिली है. लेकिन ये राहत ज्यादा दिनों तक बरकरार रहने की संभवना नहीं है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि उत्तर भारत में आने वाले 48 घंटों में कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके साथ बड़ी मात्रा में ओले और पत्थर भी गिरने की आशंका है. इससे किसानों की फसलों पर बुरा असर पड़ेगा.

ठंड दोबारा बढ़ने की आशंका

मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में कहा कि अगर बारिश के साथ साथ ओले भी गिरते हैं तो एक बार फिर से प्रचंड ठंड शुरू हो जाएगी. आपको बता दें कि लगातार शीतलहर चलने के मामले में भी दिल्ली में 119 साल का रिकॉर्ड टूटा है. मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले दिसंबर 1997 में 17 तक दिन तक शीतलहर चली थी, जबकि इस बार 18 दिन हो चुके हैं. 

लखनऊ में बढ़ सकती है ठिठुरन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आस-पास के इलाकों में गलन भरी ठंड से लोग पहले से ठिठुर रहे हैं, इसमें और अधिक बढ़ोत्तरी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की गरज-चमक के साथ बारिश और कुछ जगहों ओले गिर सकते हैं. तीन जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में बारिश के बाद तापमान में फिर गिरावट आएगी और सर्दी का असर बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड में हुई बर्फबारी, सैलानियों की उमड़ रही भीड़

इस बार ठंड ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले दिसंबर 1997 में 17 तक दिन तक शीतलहर चली थी, जबकि इस बार 18 दिन हो चुके हैं. 1919, 1929, 1961 और 1997 में दिल्ली का दिसंबर माह का औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री से कम था. इस साल 30 दिसंबर तक यह 18.57 डिग्री रहा। शुक्रवार तक यह और गिरकर 18.5 डिग्री से नीचे चला जाएगा. सन् 1919 के बाद ये दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर है. कड़ाके की ठंड ने दौड़ती भागती दिल्ली की रफ्तार थाम सी दी है. ट्रेनों पर ब्रेक लग गया है. ट्रेन की टाइमिंग की तो पूछिए ही नहीं. सुबह पहुंचने वाली ट्रेन शाम को अपनी मंजिल पर पहुंच रही हैं. 

ये भी पढ़ें- राजधानी दिल्ली में खून जमाने वाली ठंड! 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़