10वीं पास के लिए डाक विभाग में हजारों नौकरियां, बिना परीक्षा के होगा चयन

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं पास युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग की ओर से राहत देने वाली खबर आई है. दरअसल उत्तर प्रदेश पोस्टल  सर्कल ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS - Grameen Dak Sevak)  की पोस्ट के लिए 3953 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 3, 2020, 07:21 PM IST
    • सरकारी नौकरी का मौका
    • 10वीं पास लोगों के लिए भर्ती का मौका
    • पोस्ट ऑफिस में पाइए नौकरी
    • यूपी के पोस्टल सर्कल नें निकली नौकरियां
10वीं पास के लिए डाक विभाग में हजारों नौकरियां, बिना परीक्षा के होगा चयन

नई दिल्ली: डाक विभाग की इस भर्ती में खास बात ये है कि ये नौकरी पाने के लिए आवेदकों से किसी प्रकार की परीक्षा न लेकर मेरिट के आधार पर  डायरेक्ट भर्ती की जाएगी. पदों के लिए कैसे अप्लाई करना है, कब तक अप्लाई करना है, आवेदक की उम्र सीमा क्या रखी गई है और फीस वगैरह कितनी होगी ये सभी जानकारियां यहां दी जा रही हैं.

पोस्ट
ये सभी भर्तियां उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्कल ने निकाली है. आवेदकों को ग्रामीण डाक सेवक की पोस्ट पर काम करना होगा.

पदों की संख्या
3953

आखिरी तारीख
22 अप्रैल 2020

योग्यता
विभाग ने इन पदों पर भर्ती के लिए सरकार द्वारा मांगी गई जरूरी शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी है. इच्छुक अभ्यार्थी जिनकी योग्यता इससे अधिक है. वे भी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
इन पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षण के अनुसार आयु सीमा में छूट भी देने की बात कही गई है. उम्र की गणना 23 मार्च 2020 के आधार पर की जाएगी.

कैसे करें अप्लाई
इन पदों पर बिना किसी परीक्षा के मेरिट के आधार पर डायेरेक्ट भर्ती की जाएगी. अभ्यार्थियों के 10वीं में प्राप्त किए गए अंकों का आकलन कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसी लिस्ट को चयन का आधार बनाया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन रखा गया है. इच्छुक अभ्यार्थी अधिकारिक वेबसाइट http://appost.in/gdsonline पर जाकर अप्लाइ कर सकते हैं. भर्ती के लिए जारी किए गए विज्ञापन को देखने के लिए इस https://drive.google.com/file/d/117aGdH8FQ1jf1qMXgZW9ptAYE49P1Ugw/view लिंक पर जाएं.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़