पराग अग्रवाल के आते ही ट्विटर में बड़ा बदलाव, शेयर नहीं होंगी निजी फोटो-वीडियो

फोटो अपलोड करने से पहले यूजर को कंसेंट नहीं लेनी होगी लेकिन शिकायत होते ही ये फोटो हट जाएंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2021, 11:54 AM IST
  • इन नियम को तोड़ने वाले यूजर के अकाउंट स्थाई रूप से बैन हो जाएंगे
  • इस घोषणा के बाद ही ट्विटर के शेयर में 5 फीसद की गिरावट आ गई है

ट्रेंडिंग तस्वीरें

पराग अग्रवाल के आते ही ट्विटर में बड़ा बदलाव, शेयर नहीं होंगी निजी फोटो-वीडियो

लंदन: नए सीईओ भारतीय मूल के पराग अग्रवाल के आते ही ट्विटर नए बदलाव की राह पर है. ट्विटर की ओर से घोषणा की गई है कि वह मंगलवार से अपनी प्राइवेट इंफार्मेशन पॉलिसी में बदलाव कर रही है. अब निजी फोटो-वीडियो को शेयर करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जब तक की इसकी अनुमति न मिल जाए.

फोटो अपलोड करने से पहले यूजर को कंसेंट नहीं लेनी होगी लेकिन शिकायत होते ही ये फोटो हट जाएंगी. 

क्या है नई पॉलिसी
इस पॉलिसी के अनुसार अगर कोई यूजर किसी दूसरे व्यक्ति की तस्वीर या वीडियो शेयर करता है तो वह दूसरा व्यक्ति ट्विटर से संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकता है. इसमें बिना अनुमति के फोटो और वीडियो पोस्ट करने की शिकायत की जा सकेगी. इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म उस वीडियो या फोटो को हटा देगा.

ट्विटर की सेफ्टी टीम ने एक ब्लॉग में यह जानकारी दी गई है. इसमें बताया गया है कि कोई व्यक्ति जिसका फोटो या वीडियो शेयर हुआ है या कोई आधिकारिक प्रतिनिधि रिपोर्ट कर सकेंगे कि बिना अनुमति के ये कंटेंट साझा हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Omicron से सुरक्षित वे लोग जिन्हें इतने माह पहले लगी वैक्सीन, जानें दावे का आधार
 

उत्पीड़न रोकने के लिए उठाया कदम
यह कदम सोशल मीडिया पर बढ़ते उत्पीड़न और धमकी के मामलों के देखते हुए उठाया गया है. साथ ही ट्विटर की ओर से कहा गया है कि ऐसी तस्वीरें साझा करने से महिलाओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर गलत प्रभाव पड़ता है. 

इन नियम को तोड़ने वाले यूजर के अकाउंट स्थाई रूप से बैन हो जाएंगे. इस घोषणा के बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म के शेयर में 5 फीसद की गिरावट आ गई है. 

ये है छूट
इन नियम में पब्लिक फिगर यानी जाने माने लोगों की तस्वीरें साझा करने से छूट दी गई है लेकिन ये तस्वीरें उत्पीड़न करने वाली, डराने वाली या उन्हें चुप कराने की कोशिश करने वाली नहीं होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष में प्रेमी से झगड़ा, महिला एस्ट्रोनॉट स्पेस स्टेशन से भागीं, चलेगा केस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़