Aadhar Card: क्या आप ई-आधार डाउनलोड करते हैं? यूआईडीएआई की ये चेतावनी आपके लिए है

Aadhar Card: हाल ही में यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है और यूजर्स को किसी भी सार्वजनिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करने से परहेज करने की चेतावनी दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2022, 10:44 AM IST
  • सार्वजनिक कंप्यूटर के उपयोग से बचना चाहिए
  • सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को हटाना जरूरी है
Aadhar Card: क्या आप ई-आधार डाउनलोड करते हैं? यूआईडीएआई की ये चेतावनी आपके लिए है

नई दिल्ली: आधार कार्ड अपडेट: आधार कार्ड यूजर्स ध्यान दें. यदि आपने अपना ई-आधार हाल ही में किसी इंटरनेट कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड किया है, तो आपके आधार के दुरुपयोग का उच्च जोखिम है. सार्वजनिक गैजेट से आपका आधार कार्ड चुराकर कोई भी इसका दुरुपयोग कर सकता है. इसलिए, ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर के उपयोग से बचना चाहिए. 

यूआईडीएआई ने किया ट्वीट
हाल ही में यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है और यूजर्स को किसी भी सार्वजनिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करने से परहेज करने की चेतावनी दी है. यूआईडीएआई ने एक ट्वीट पोस्ट में कहा है कि डाउनलोड होने पर ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को हटाना जरूरी है.

क्या है ट्वीट में संदेश
“#BewareOfFraudsters ई-आधार डाउनलोड करने के लिए कृपया इंटरनेट कैफे/कियोस्क में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें. हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो #eAadhaar की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को हटाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, "यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा

लोग आधार कार्ड का दुरुपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसे अब कई जगहों पर पहचान दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. उपयोगकर्ताओं को यह पता होना चाहिए कि आधार यूआईडीएआई द्वारा सभी को जारी की गई 12 अंकों की एक निःशुल्क पहचान संख्या है. आधार अधिनियम के तहत, एक ई-आधार सभी कारणों से आधार की भौतिक प्रति के रूप में मान्य है.

ये भी पढ़िए- Bank Holidays: ईद-उल-फितर समेत मई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़