सस्ते में सोना खरीदने का सरकार ने दिया बड़ा मौका

भारत जैसे देश में सोने के आभूषणों का बहुत महत्व है. यहीं वजह है कि किसी भी समारोह या इवेंट में भारतीय महिलाएं पारंपरिक परिधान के साथ सोने के आभूषण में जरूर दिखती है. लेकिन पिछले कुछ महीनों में जिस तरह लगातार सोने की कीमत बढ़ी है उसके बाद से लोगों को सोने की खरीदारी करने के लिए बहुत सोचना पड़ रहा है. लेकिन बढ़ती सोने की कीमतों के बीच सरकार ने देशवासियों को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का एक मौका दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2020, 01:20 PM IST
    • 2 मार्च से लेकर 6 मार्च तक सोने की खरीदारी सस्ते दरों पर
    • गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह 10वीं सीरीज
सस्ते में सोना खरीदने का सरकार ने दिया बड़ा मौका

नई दिल्ली: भारतीय का सोने से प्यार काफी पुराना है या यूं कह सकते हैं कि शादी त्योहारों में सोने की खरीदारी एक परंपरा की तरह ही चली आ रही है. भारत देश में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां सोने के आभूषण मौजूद न हो. सोने न सिर्फ एक शौक बन चुका है बल्कि हमारी परंपरा का अभिन्न अंग भी है.

बदल गईं ये सभी चीजें, जिसका आपके जीवन पर पड़ता है खासा प्रभाव.

पिछले कुछ समय से सोने की कीमत में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. इसके बावजूद भी शादी त्योहारों के चलते लोग सोने की खरीदारी करते नजर आ रहे हैं. जो लोग संपन्न हैं उन्हें तो आम दिनचर्या में कटौती नहीं करनी पड़ रही है. मध्य वर्गीय या गरीब तबके के लोगों को अपने दैनिक जीवन की जरुरतों को थोड़ा कम कर आभूषण खरीदते देखा जा रहा है. क्योंकि बिना सोने के आभूषण के हमारे देश में विवाह समारोह तो संपन्न हो ही नहीं सकती. लेकिन सरकार ने हर तबके के लोगों को सस्ते दर पर सोने की खरीदारी करने का सुनहरा अवसर दिया है. 

2 मार्च से 6 मार्च तक करें खरीदारी
सरकार ने सोने के कम कीमतों पर खरीदारी के लिए निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना निकाली है. इस योजना के तहत सोने की खरीदारी 2 मार्च से शुरू की जा चुकी है, यह योजना 6 मार्च तक चलाई जाएगी. अगर आप सोना खरीदने का सोच रहे हैं तो इस मौके का लाभ बिना देर किए उठाए. योजना के अंतर्गत सोने की बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों में छूट दी जाएगी. सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह 10वीं सीरीज है.

बस दो दिन में बैंक से जेब तक होंगे बड़े बदलाव, क्या-क्या बदलेगा जानिए यहां.

गोल्ड बॉन्ड के तहत मिलने वाली छूट
योजना के तहत 4,260 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीदा जा सकता है. यानी कि अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसके लिए 42,600 रुपये कीमत चुकानी पड़ती है और इसके अतिरिक्त गोल्ड बॉन्ड के तहत ऑनलाइन खरीदारी करने से निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट दी जाएगी. यानी ऑनलाइन सोना खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 4,255 रुपये का पड़ेगा. जिसके तहत ग्राहको को 42,550 रुपये में 10 ग्राम सोना मिलेगा जबकि सर्राफा बाजार में सोने की कीमत करीब 43,000 रुपये प्रति दस ग्राम है.

इन जगहों से कर सकते हैं गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेशकों को एक वित्तीय वर्ष में ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीदने की अनुमति दी गई है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. सरकार ने बजट में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. गोल्ड बॉन्ड के तहत सोने की खरीदारी ग्राहक बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए भी कर सकते हैं.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़