Ration Card से जुड़ा ये काम जल्द निपटा लें, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन

राशन कार्ड (Ration Card) एक ऐसा जरूरी दस्तावेज है, जिसकी मदद से कार्डधारकों को राशन मिलता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2022, 06:51 AM IST
  • राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर
  • समय-समय पर अपडेट करें राशन कार्ड
Ration Card से जुड़ा ये काम जल्द निपटा लें, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन

नई दिल्लीः राशन कार्ड (Ration Card) एक ऐसा जरूरी दस्तावेज है, जिसकी मदद से कार्डधारकों को राशन मिलता है. कोरोना काल में सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन बांटा जा रहा है, लेकिन राशन कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी खबर है. राशन कार्ड को समय-समय पर अपडेट करना जरूरी है, वरना वे सुविधाओं से वंचित हो सकते हैं.

मोबाइल नंबर अपडेट रखना जरूरी
दरअसल, राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट रखना जरूरी है. अगर आप ऐसा करने में असफल रहते हैं तो आपको राशन नहीं मिलेगा. यही नहीं आपका राशन कार्ड रद्द भी हो सकता है.

हालांकि, घबराने की कोई बात नहीं है. अगर आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया है तो ऐसा करने की आसान प्रक्रिया है.

इस तरह अपडेट करें मोबाइल नंबर
सबसे पहले https://nfs.delhigovt.nic.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर जाएं. यहां Update Registered Mobile Number under NFSA 2013 लिखा दिखेगा. नीचे मांगी गई जानकारी भरें. सबसे नीचे वाले कॉलम में अपना नया मोबाइल नंबर लिखें और सेव पर क्लिक करें. इस प्रक्रिया के बाद आपका मोबाइल नंबर राशन कार्ड में अपडेट हो जाएगा.

बता दें कि सरकार राशन कार्ड धारकों को घर बैठे कई सुविधाएं उपलब्ध करा रही है. इनकी मदद से वे घर बैठे राशन कार्ड से जुड़े काम निपटा सकते हैं.

घर बैठे जोड़ सकते हैं नए सदस्य का नाम
अब राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम भी घर बैठे जोड़ा जा सकता है. इसके लिए अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. यहां आपको आईडी बनानी पड़ेगी. इसके बाद ऐड न्यू मेंबर के विकल्प पर क्लिक करें. एक फॉर्म खुलेगा. इसमें अपने परिवार के नए सदस्य की जानकारी जोड़ी जा सकती है.

ये भी पढ़ेंः चेतेश्वर पुजारा की जगह लेंगे ये 3 खिलाड़ी, सेलेक्टर चाहते हैं तीसरे नम्बर पर करें बैटिंग

फॉर्म के साथ डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी. फॉर्म जमा होने पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट्स और फॉर्म का वेरिफिकेशन होता है. अगर फॉर्म स्वीकार होता है तो पोस्ट के जरिए राशन कार्ड आपके घर आ जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़