UPTET Cancelled: पेपर लीक होने के बाद यूपीटेट स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

यूपीटेट परीक्षा स्थगित कर दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2021, 11:55 AM IST
  • 28 नवंबर को आयोजित हो रही थी यूपीटेट परीक्षा
  • पुलिस ने मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया

ट्रेंडिंग तस्वीरें

UPTET Cancelled: पेपर लीक होने के बाद यूपीटेट स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

नई दिल्लीः UPTET Cancelled: यूपीटेट परीक्षा स्थगित कर दी गई है. 28 नवंबर 2021 को सुबह 10 बजे से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) आयोजित की गई थी, लेकिन परीक्षा शुरू होने के कुछ देर में ही पेपर लीक हो गया.

वॉट्सएप पर पेपर लीक होने के बाद यूपीटेट परीक्षा को स्थगित कर दिया गया. 

कई ग्रुपों में वायरल हुआ पेपर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर के कई वॉट्सएप ग्रुपों पर यूपीटेट का पेपर वायरल हो गया. बताया जा रहा है कि अब उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) एक महीने के अंदर फिर से UPTET का आयोजन करेगा. हालांकि, उस दौरान अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा. 

नहीं देना पड़ेगा कोई शुल्क
खबरों के अनुसार, उम्मीदवारों को फिर से कोई शुल्क नहीं देना होगा. मामले की जांच शुरू कर दी गई है और मामले में शामिल कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने पुष्टि की कि पेपर लीक होने के चलते यूपीटेट परीक्षा स्थगित कर दी गई. 

बता दें कि रविवार को होने वाली परीक्षा को लेकर राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए थे. परीक्षाकक्ष के पास स्पेशल टास्क फोर्स तैनात की गई थी. यहीं नहीं जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे, ताकि परीक्षा की शुचिता बनी रहे. लेकिन, तमाम इंतजाम के बाद भी परीक्षा शुरू होते ही यूपीटेट का पेपर लीक हो गया.

रविवार को होने थे दो पेपर
रविवार को यूपीटेट के दो पेपर होने थे. पेपर 1 सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक होना था, जिसमें कक्षा 1 से 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए परीक्षा होनी थी. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए दोपहर बाद 2:30 बजे से 5 बजे तक यूपीटेट पेपर 2 होना था. अब स्थगित हुई परीक्षा एक महीने के अंदर दोबारा आयोजित कराई जाएगी.

यह भी पढ़िएः Delhi Pollution: दिल्ली में बेहद खराब तो नोएडा में गंभीर है हवा का स्तर, SAFAR ने जारी की एडवाइजरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़