close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सब्जियों की कीमत ने रूलाया! जानिए, आपके इलाके में क्या चल रहा रेट?

बाजार में जब कोई सब्जियां खरीदने जा रहा है, तो उसकी थैली पहले के मुताबिक दोगुनी कीमत में भर के घर वापिस आ रही है. कई जगह तो ऐसे हालात हैं, कि थालियों में से सब्जी गायब ही हो गई है. आपके इलाके में सब्जियां कितने रुपये किलो. बिल रही है?

सब्जियों की कीमत ने रूलाया! जानिए, आपके इलाके में क्या चल रहा रेट?

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में कुदरत का ऐसा कहर बरपा है कि ज़िंदगी उथल पुथल हो गई. पहले भारी बारिश फिर बाढ़ और अब महंगाई से आम लोगों के लिए घर चलाना मुश्किल हो गया है. लेकिन असल मुश्किल महिलाओं की है जो घर का बजट बिगड़ने से परेशान हैं.

सब्ज़ी के आसमान छूते दामों के चलते थाली से कई सब्ज़ियां गायब हो गई हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो न सिर्फ प्याज़ बल्कि अब टमाटर भी रुला रहा है. मुंबई के सब्ज़ी बाज़ार में हालत बेहद खराब है. ज्यादातर सभी सब्ज़ियों के दाम दोगुने तक बढ़ चुके हैं. एक नजर मुंबई में सब्जियों के दाम पर डालें तो..

पहले और अब के हालात नीचे दिए तस्वीर के माध्यम से समझिए..

महाराष्ट्र में चुनाव का मौसम है. ऐसे में 80 रुपये किलो टमाटर राजनीति को नया रंग दे सकता है. टमाटर महंगा होने के पीछे वजह लगातार हो रही बारिश है. टमाटर की आवक घटने से भी दाम बढ़ गए हैं. सब्जी व्यापारी भी मानते हैं कि दाम बढ़ने के लिए सरकार ज़िम्मेदार नहीं है.

उधर देश की राजधानी भी सब्जी के आसमान छूते दामों से अछूती नहीं है. प्याज के बाद अब टमाटर के दामों ने आसमान छू लिए हैं. अभी तक दिल्लीवालों को प्याज ही रुला रहा था लेकिन टमाटर के लाल होने से किचन का जायका पूरी तरह बदल गया है.

दिल्ली में टमाटर के रिटेल भाव 80 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं.

नीचे दिए आंकड़ों के माध्यम से समझिए परेशानी...

वहीं नवाबों के शहर लखनऊ में भी लोग सब्जी के आसमान छूते दामों से हलकान हैं. यहां सब्जियों के दामों पर नज़र डालें तो रिटेल मार्केट में सब्जियों के दाम आसमान की ऊंचाई पर हैं.

सब्जियों की बढ़ी कीमत से लोग अपनी छाती पीटने को मजबूर हो गए हैं. कुछ ऐसा ही हाल बिहार की राजधानी पटना में है. यहां भी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. आमलोगों की माने तो सब्जियों के रेट ने उनके घर का बजट बिगाड़ दिया है.

आंकड़ों से समझिए हाल

यही स्थित कमोबेश देश के तमाम शहरों में बनी हुई है. दिल्ली मुंबई के अलावा जयपुर, कोलकाता, अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर जैसे बड़े शहरों में भी प्याज टमाटर सहित सभी सब्जियां महंगी हुई हैं. जानकारों की मानें तो अभी कीमत घटने में एक महीने का समय लग सकता है.