विशाखापट्टनम पुलिस ने लॉन्च किया देश का पहला रोबोट 'CYBIRA'

विशाखापट्टनम पुलिस ने देश के पहले रोबोट CYBIRA को अपनी टीम में शामिल कर लिया है. आमनागरिक अब खुद से ही शिकायत कॉल या मैसेज कर के दर्ज कर सकेंगे.

विशाखापट्टनम पुलिस ने लॉन्च किया देश का पहला रोबोट 'CYBIRA'

विशाखापट्टनम: आमनागरिकों की परेशानियों को कम करने के लिए आंध्र प्रदेश की विशाखापट्टनम पुलिस ने CYBIRA नाम का रोबोट लॉन्च कर उसे टीम में शामिल किया. देश का यह पहला साइबर स्पेस इंटरैक्टिव रोबोटिक एजेंट रोबोट है. यह लॉन्चिंग विशाखापट्टनम में ही की गई, लोगों को अब शिकायत दर्ज करवाने के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. कहीं से भी अपनी शिकायत फोन कॉल या मैसेज के जरिए दर्ज करवा सकते हैं.

CBSE में भर्तियां, लिंक पर क्लिक कर ले जानकारी.

जाने कैसे करेगा रोबोट अपना काम 

'CYBIRA' (साइबर स्पेस इंटरैक्टिव रोबोटिक एजेंट) को तैयार एक स्टार्ट-अप कंपनी रोबो कपलर प्राइवेट लिमिटेड ने प्रभावी तरीके से किया है जो पुलिस स्टेशन में शिकायतों को दर्ज करने और निपटान का काम करेगा. कुल 138 अप्लीकेशन को सरकार के जरिए स्थापित किए गए हैं और अगर शिकायतों का समाधान नहीं किया जाएगा तो वह स्वचालित रूप से प्रति घंटे उच्च पदाधिकारियों को संदेश भेजेगा. CYBIRA में कुल 13 कैमरे लगे हुए हैं यानी यह 360 डिग्री पर काम करते हुए अपने चारों तरफ हो रही घटनाओं पर 24 घंटे नजर रखेगा. इस दौरान अगर किसी पुलिस के पुराने आपराधिक घटनाओं की पहचान की जाती है तो रोबोट उसके बारे में कंट्रोल रूम को संदेश भेजेगा.

UPPSC ने निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन.

3 तीनों में किया जाएगा शिकायतों को हल

पुलिस कमीश्नर आर. के. मीणा के द्वारा सोमवार को इस नई सुविधा को लॉन्च किया गया. लॉन्चिंग के समय पुलिस स्टेशन में DCP(जोन I) एस. रेगा रेड्डी, CYBIRA को बनाए जाने वाले स्टार्ट अप कंपनी के CEO प्रवीण मल्ला मौजूद थे.

प्रवीण मल्ला ने बताया की शिकायत दर्ज करने के बाद, CYBIRA  24 घंटे के अंदर शिकायत की जांच व मामलों को हल करने के लिए जांच अधिकारी के पास मैसेज भेजेगा. इन शिकायतों को हल करने के लिए अधिकतम तीन दिनों का समय दिया जाएगा.