• भारत में कोरोना के कुल सक्रिय मामले अभी तक 3851, 319 लोग इलाज के बाद ठीक हुए, 111 लोगों की मौत
  • कोरोना संकट से जूझने के लिए सांसदों की तनख्वाह में से एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती की जाएगी, सरकार ने अध्यादेश को मंजूरी दी
  • जरुरतमंदों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉकडाउन के दौरान रिकॉर्ड 16.94 लाख टन अनाज की ढुलाई की
  • कोरोना मरीजों के लिए 2500 रेल कोचों में 40 हजार आइसोलेशन वार्ड बनाए गए
  • देश के इन राज्यों में कोरोना के ज्यादा मरीज- महाराष्ट्र में 748, तमिलनाडु में 571, दिल्ली में 523, केरल में 314
  • उत्तर प्रदेश में 305, राजस्थान में 274, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165 कोरोना के मरीज हैं
  • दुनिया में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 1346003 है. इसमें से 74654 लोगों की मौत हो चुकी है और 278445 लोग ठीक हो चुके हैं

बनना चाहते हैं असि. प्रोफेसर? कमला नेहरू कॉलेज में आईं भर्तियां

कमला नेहरू कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर का पद चाहने वालों के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2020 है. यह भी ध्यान देना जरूरी है कि केवल ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए colrec.du.ac.in वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

बनना चाहते हैं असि. प्रोफेसर?  कमला नेहरू कॉलेज में आईं भर्तियां

नई दिल्लीः अगर आप असि. प्रोफेसर बनने की चाहत रखते हैं और नेट (NET) की परीक्षा क्लियर कर चुके हैं तो इंतजार मत कीजिए, जल्दी ही दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर रुख कीजिए. दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कमला नेहरू कॉलेज ने भर्तियां निकाली हैं. कमला नेहरू कॉलेज, दिल्ली में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 65 पदों को भरा जाएगा. अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि बताए गए प्रारूप (फारमेट) में समय रहते आवेदन कर करें. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख भी निकट ही है. 25 जनवरी 2020 तक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. 

ऑनलाइन होंगे आवेदन
कमला नेहरू कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर का पद चाहने वालों के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2020 है. यह भी ध्यान देना जरूरी है कि केवल ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए colrec.du.ac.in वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

विभिन्न विषयों के लिए निकालीं भर्तियां
कमला नेहरू कॉलेज ने असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर विभिन्न विषयों में भर्ती निकाली हैं. इनका विवरण इस प्रकार है. कॉमर्स के लिए 11 पद, इकोनॉमिक्स के लिए 6 पद, अंग्रेजी में 7 पद, पर्यावरण विज्ञान के लिए 3 पद, भूगोल में 3 पद, हिन्दी में 2 पद, इतिहास के लिए 2 पद, पत्रकारिता के लिए 2 पद, मैथ के लिए 6 पद, दर्शनशास्त्र में 3 पद, राजनीति विज्ञान के लिए 9 पद, मनोविज्ञान में 5 पद,

संस्कृत में 2 पद, समाजशास्त्र के लिए 4 पदों पर भर्तियां निकाली गईं हैं. आवेदन करने के लिये सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 500 रुपये देने होंगे. वहीं आरक्षित श्रेणी, पीएच कैंडिडेट और महिला उम्मीदवारों को कुछ भी आवेदन शुल्क नहीं देना है.

यह होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि अभ्यर्थी का शैक्षणिक रिकॉर्ड अच्छा रहा हो. साथ ही उसने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री ली हो. या किसी भारतीय विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री के समकक्ष योग्यता हो तो भी आवेदन कर सकते हैं.

सबसे अहम है कि अभ्यर्थी का यूजीसी, सीएसआईआर या कोई और संस्थान जोकि यूजीसी से मान्यता प्राप्त हो, उसके द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, नेट क्वालीफाइड होना चाहिए. जिन्होंने नेट की परीक्षा पास नहीं की है, वे आवेदन नहीं कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देख सकते हैं.

बिहारः सिपाही भर्ती परीक्षा स्थगित, नई तारीख नहीं हुई जारी