Weather, Monsoon Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, जानिए 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ समय से चल रही बारिश के कारण स्थिति ये हो गई है कि कई इलाकों में पानी भर गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 08:57 AM IST
  • जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा
  • कैसा रहेगा अगला 24 घंटा
Weather, Monsoon Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, जानिए 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में रविवार सुबह से ही बारिश हो रही है, जिसके बाद मौसम तो सुहाना हो गया है. लेकिन लोगों की परेशानियां भी बढ़ गई हैं.
हल्की हवाओं के कारण मौसम में ठंडक हो गई है. कई हिस्सों में हो रही बरसात ने कल की गर्मी और उमस को खत्म कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में दिल्ली-एनसीआर के अलावा आसपास के इलाकों में भी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है.

कई इलाकों में जलजमाव
दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ समय से चल रही बारिश के कारण स्थिति ये हो गई है कि कई इलाकों में पानी भर गया है. कई जगह वाहनों की लंबी कतार दिखने लगी है. हालांकि, रविवार का दिन होने से सड़कों पर पानी ज्यादा नहीं दिख रहा है.
 
मौसम विभाग ने किया था अलर्ट
मौसम विभाग ने एक दिन पहले ऑरेंज अलर्ट की घोषणा करते हुए दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश की संभावना जताई थी. इसके विपरित शनिवार को हालात देखने को मिले. सुबह से सूरज के कड़े तेवर रहे और चिलचिलाती धूप से लोग परेशान दिखे. इस कड़ी में अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 35 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा. हवा में नमी का स्तर 68 से 98 फीसदी रहा. इस वजह से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिली.

मौसम विभाग ने आज के लिए यलो अलर्ट की घोषणा की है. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. इसके बाद दो अगस्त को मौसम करवट ले सकता है और तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. इससे अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

हवा की गुणवत्ता में भी सुधार
दिल्ली-एनसीआर की हवा शनिवार को संतोषजनक श्रेणी में रही है. अगले 24 घंटों में भी हवा की गुणवत्ता में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है. दो अगस्त को बारिश की संभावना को देखते हुए हवा में और सुधार हो सकता है.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 57 रहा. इसके अलावा फरीदाबाद की हवा 48, गाजियाबाद 57, ग्रेटर नोएडा 49, गुरुग्राम 56 और नोएडा की हवा 50 एक्यूआई के साथ दर्ज हुई. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़