Weight Loss Diet: रात के खाने में अपनाएं ये चीजें, बहुत तेजी से घटता है वजन

Weight Loss Tips: पपीता में एक प्राकृतिक एंजाइम पाया जाता है, जिसे पैपीन कहते हैं और ये पेट फूलने, कब्ज और गैस जैसे लक्षणों को कम करने का काम करता है. इतना ही नहीं ये हल्का होता है, जिसकी वजह से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 07:52 AM IST
  • साबूदाना खिचड़ी खाने से घटता है वजन
  • पीली मूंग दाल का ऐसे करें सेवन
Weight Loss Diet: रात के खाने में अपनाएं ये चीजें, बहुत तेजी से घटता है वजन

नई दिल्ली: अक्सर ये बात कही जाती है कि नाश्ता हमेशा किंग साइज होना चाहिए और रात का खाना हल्का. हां, आप जो भी खाएं आपका पेट जरूर भरना चाहिए. आपके दिन के आखिरी खाने में कैलोरी ज्यादा नहीं होनी चाहिए और आपको थोड़ा पहले ही अपना खाना खा लेना चाहिए. इसके अलावा रात को हल्का खाना खाने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

आइए जानते हैं रात के वक्त ऐसी डिश के बारे में जो हल्की होने के साथ-साथ आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकती है.
हल्की और वजन कम करने वाली डिश-

साबूदाना खिचड़ी
साबूदाना, जिसे आप सागो के रूप भी जानते हैं कसावा नाम के पेड़ की जड़ों से निकलने वाला एक प्लांट स्टार्च एक्स्ट्राट है. मोती के आकार का साबूदानाकार्ब की उच्च मात्रा से संपन्न होता है. भारत में ये एक प्रसिद्ध डिश है और इसे आप हल्के नाश्ते या फिर डिनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ओट्स इडली
ओट्स इडली न सिर्फ फाइबर से संपन्न मील है बल्कि ये बहुत ज्यादा हल्की होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होती है. आप इस डिश को भी नाश्ते या फिर डिनर में शामिल कर सकते हैं. इसे पचाना आसान होता है और ये आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने का भी काम करती है.

पीली मूंग दाल
पीली मूंग दाल फाइबर, पोटेशियम और मैग्रिशियम से संपन्न होती है, जो आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद करती है और आपको वजन कम करने में भी फायदा पहुंचाती है. ये दाल भी बहुत हल्की होती है लेकिन आपका पेट फुल रखने के लिए काफी है.

पपीते का सलाद
पपीता में एक प्राकृतिक एंजाइम पाया जाता है, जिसे पैपीन कहते हैं और ये पेट फूलने, कब्ज और गैस जैसे लक्षणों को कम करने का काम करता है. इतना ही नहीं ये हल्का होता है, जिसकी वजह से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

जुकिनी पास्ता
जुकिनी के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ढेर सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से संपन्न जुकिनी पाचन समस्याओं में आराम पहुंचाने का काम करती है और ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है. इसके अलावा ये बहुत ही हेल्दी होती है और हल्की भी होती है. ये पास्ता सफेद मैदा से बने वस्तु के मुकाबले ज्यादा हेल्दी होता है.

(Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- मोटापा कम करने के लिए पिएं ये स्पेशल चाय, जानें कॉर्न सिल्क टी बनाने का सही तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़