दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन बढ़ी, जानिए अगले छह दिन कैसा रहेगा तापमान

बारिश के बाद से दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) सुधरकर संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2021, 10:53 AM IST
  • दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह साफ रहा आसमान
  • बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी
दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन बढ़ी, जानिए अगले छह दिन कैसा रहेगा तापमान

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह आसमान साफ रहा और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी संतोषजनक है. सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 88 फीसदी दर्ज की गई.

सुबह-शाम हो रही ठंड
विभाग ने अगले छह दिनों के लिए इसी तरह के मौसम की भविष्यवाणी की है. दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम ठंड महसूस होने लगी है. लोग सुबह के समय गर्म कपड़े पहनकर टहलने निकल रहे हैं. कई लोग रात को कंबल ओढ़कर सो रहे हैं. अभी मौसम में बदलाव हो रहा है. मौसम परिवर्तन के चलते तमाम लोग सर्दी-जुकाम, बुखार की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है. 

बारिश के बाद एयर क्वॉलिटी सुधरी
बारिश के बाद से दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) सुधरकर संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, पीएम 2.5 और पीएम 10 प्रदूषकों का स्तर 35 और 72 दर्ज किया गया है. दिल्ली का समग्र एक्यूआई 72 पर आंका गया है. रविवार को अच्छी वर्षा हवा की गुणवत्ता में सुधार का कारण है. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में 1933 के बाद से दूसरी सबसे अधिक वार्षिक वर्षा हुई है.

ये हैं साफ हवा के मानक
बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है. 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है.

यह भी पढ़िएः स्पाइसजेट रविवार से शुरू करेगी 28 नई घरेलू उड़ानें, टिकटों की बुकिंग शुरू

विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट की उम्मीद नहीं है. उत्तर-पश्चिम में अपविंड क्षेत्र में अगले तीन दिनों में शुष्क परिस्थितियों के कारण अधिक आग उत्सर्जन की संभावना है. जिसके कारण पीएम 2.5 वृद्धि होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़