कश्मीरियों को नशे के जहर में डुबाने वालों पर कहर बनकर टूटती है ये 'शेरनी'

कश्मीर को पिछले 70 सालों में पाकिस्तान से सिर्फ आतंकवाद का ही श्राप नहीं मिला है, बल्कि वहां के युवाओं की नसों में सीमा पार से आए घातक नशे का जहर भी घोला जाता रहा है. लेकिन अब नशे के कारोबारियों के मंसूबों को धराशायी कर रही हैं महिला पुलिस अधिकारी निलजा एंगमो-   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2020, 09:17 PM IST
    • कश्मीर में नशे के जाल से लड़ती महिला अधिकारी
    • नशे के जाल को ध्वस्त किया निलजा एंगमो ने
    • कश्मीर हैं बेहद पॉपुलर
कश्मीरियों को नशे के जहर में डुबाने वालों पर कहर बनकर टूटती है ये 'शेरनी'

श्रीनगर: एक वक्त था जब कश्मीर के युवा सीमा पार से आए नशीली दवाओं के जहर में अपनी जिंदगी गंवा रहे थे. लेकिन अब उन्हें इस नर्क से निकालने का बीड़ा उठाया है डीएसपी निलजा एंगमो ने. जिन्होंने कश्मीर में ड्रग्स माफिया की कमर तोड़ दी है. 

दर्जनों नशे के कारोबारी आए गिरफ्त में
कश्मीर में तेज़ी से ड्रग्स का शिकार हो रहे थे. हेरोइन, चरस, ब्राउन शुगर जैसे जानलेवा ड्रग्स की खपत बढ़ती जा रही थी. लेकिन अब नेशे के कारोबारियों की खैर नहीं है. उनके खिलाफ कश्मीर के बडगामजिले में एक महिला पुलिस अफसर डीएसपी निलजा एंगमो (Nilza Angmo) ने जंग छेड़ दी है. एक महीने में दर्जनों ड्रग कारोबारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

बडगाम थाने की थाना इंचार्ज निलजा एंगमो ना केवल नशे के कारोबारियों को गिरफ्तार करती हैं, बल्कि नशे के आदी लोगों की उचित काउंसलिंग भी करती हैं.

निलजा कहती हैं, "यह सब का मिलाजुला काम है और जब मैं इस इलाक़े में गई तो लोग समझ गए थे कि ड्रग उनके लिए अच्छा नहीं है और पुलिस को इलाके में न आने से रोकना उनके वश की बात नहीं है. अभी और बहुत सारा काम करने की ज़रूरत है. अभी बहुत ऐसे आरोपी हैं, जिन्हें हमें पकड़ना है."

नशे के कारोबारियों का नेटवर्क किया तबाह
महिला पुलिस अफसर निलजा एंगमो के काम की काफी सराहना होते है. ड्रग माफिया अपने कारोबार को चलाने के लिए युवाओं और छोटे-छोटे बच्चों से पत्थरबाज़ी भी करवाते थे, ताकि पुलिस इन इलाकों में न जाए. मगर निलजा ने उनका पूरा सिस्टम तबाह कर दिया है. 
ज़िला के एसएसपी आमोद नागपुरे ने बताया कि ''डीएसपी निलजा अभी बडगाम की एसएचओ हैं. एक डायनामिक  महिला अफसर होने के नाते उसका काम करने का तरीका काफी अलग है और लोग उसको सराहते हैं. युवा उनको बहुत सहयोग दे रहे हैं. हमने देखा कि यह ड्रग माफिया छोटे बच्चों से पत्थरबाज़ी करवाते हैं ताकि वे आसानी से अपना काम कर सकें. इन लोगों की गिरफ़्तारी से पत्थरबाज़ी में भी कमी आई है."

आम कश्मीरी हैं बेहद खुश 
कश्मीर के लोग ड्रग्स माफिया पर नकेल कसने की वजह से बेहद राहत महसूस कर रहे हैं. महिला पुलिस अफसर निलजा एंगमो पूरे इलाके में बेहद लोकप्रिय हो चुकी हैं. उनके स्वागत के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है. युवा नारेबाज़ी कर निलजा की तारीफ़ करते हैं और उन्हें पूरा सहयोग देते हैं. लोग उनका शुक्रिया अदा भी करते हैं कि डीएसपी ने उनको नशे की लत से दूर रहने का रास्ता बताया.

इलाके के युवा अकीब कहते हैं, "बडगाम में ड्रग्स का सिलसिला बढ़ रहा है. कई युवाओं की जान भी चली गई है, लेकिन हम डीएसपी साहिबा के शुक्रगुजार हैं कि वह बहुत अच्छा काम कर रही हैं. इसे अच्छा कोई काम नहीं हो सकता है. मैं दिल से उसका शुक्रिया अदा करता हूं.''

पुलिस और अवाम के ड्रग्स के खिलाफ उठ खड़े होने से इलाके में यह उमीद जागी है कि नशे के कारोबारियों को बहुत जल्द जड़ों से उखाड़ दिया जाएगा और कश्मीर के युवाओं को एक रोशन भविष्य नसीब होगा.

ये भी पढ़ें-आधुनिकता के दौर में तकनीक का भी किया जा रहा है गलत उपयोग

ये भी पढ़ें-राज्यसभा में बोले पीएम, जो कभी सायलेंट थे आज वायलेंट हो गए

 

ट्रेंडिंग न्यूज़