close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

योगी सरकार का परेशान होमगार्ड्स को दिवाली तोहफा, जारी रहेंगी सेवाएं

उत्तरप्रदेश के होमगार्ड्स जवानों के लिए कम से कम ये दिवाली अच्छी होने वाली है. योगी सरकार के गृह विभाग ने पुलिस विभाग को यह नोटिस दे दिया है कि त्योहारी सीजन में सेवाओं को खत्म न कर कुछ बेहतर फैसला किया जाएगा.   

योगी सरकार का परेशान होमगार्ड्स को दिवाली तोहफा, जारी रहेंगी सेवाएं

लखनऊ: त्योहारी मौसम में नौकरियां छीन जाएं यह किसे अच्छा लगेगा. शायद उत्तरप्रदेश सरकार को भी यह बात समझ में आ गई या यूं कहें कि होमगार्ड्स की मेहनत रंग लाई. उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड्स को दिवाली का तोहफा दिया कि पुलिस विभाग से होम गार्ड की सेवाओं को अभी जारी रखा जाएगा. गृह विभाग ने नोटिस जारी किया कि सुरक्षा और त्योहारों के मद्देनजर अगले आदेश तक विभाग में होमगार्ड्स की सेवाएं को यूं ही जारी रखने के आदेश जारी किए हैं. 

सरकार के फरमान के बाद कम किए जा रहे थे जवान

पिछले ही दिनों उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट के अभाव में प्रदेश में तैनात होमगार्ड्स की संख्या को घटाने की मंशा जाहिर की थी. सरकार ने कहा था कि देश में मंदी के असर पड़ा है जिसके बाद सरकार होमगार्डस की ड्यूटी को खत्म करने की योजना बना रही थी. इसके बाद होमगार्ड्स ने सरकार के इस फैसले का विरोध करना शुरू कर दिया था. हालांकि, तब तक प्रदेश के अंदर तैनात 25000 होमगार्ड्स की ड्यूटी खत्म कर दी गई थी. सरकार के आदेशानुसार इस फैसले में  पुलिस और अन्य विभागों से 32 फीसदी तक होमगार्ड्स की ड्यूटी को कम किए जाने की बात कही गई थी. 28 अगस्त को मुख्य सचिव की बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद एडीजी ने 16 अक्टूबर को होमगार्ड्स की सेवाओं को समाप्त करने का आदेश दिया. 

मालूम हो कि आदेश जारी करने के बाद कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान ने एक भी होमगार्ड्स की नौकरी नहीं जाने देने का आश्वासन दिया था. उन्होंने कहा था कि कोई भी होमगार्ड इस दिवाली में बेरोजगार नहीं होगा. सभी अच्छे से दिवाली का आनंद लें. उन्होंने ये भी कहा था कि सीमित जवान और ड्यूटी को कम करने का फॉर्मूला निकाला जा रहा है.