...तो नहीं निकाल पाएंगे PF का पैसा, 30 नवंबर तक निपटा लें ये काम

Aadhaar-UAN Link: तय समय के भीतर Aadhaar को UAN से लिंक नहीं कराने पर ईपीएफओ खाताधारकों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 29, 2021, 10:36 AM IST
  • 30 नवंबर तक आधार को यूएन से करें लिंक
  • ऑनलाइन भी किया जा सकता है यह काम

ट्रेंडिंग तस्वीरें

...तो नहीं निकाल पाएंगे PF का पैसा, 30 नवंबर तक निपटा लें ये काम

नई दिल्लीः Aadhaar-UAN Link: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के खाताधारक हैं और आपने अभी तक अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आधार कार्ड (Aadhaar) के साथ लिंक नहीं किया है तो यह काम बुधवार (30 नवंबर) तक निपटा लें. 

EPFO की ओर से आधार और यूएन लिंक (Aadhaar-UAN Link Deadline) की अंतिम समयसीम 30 नवंबर है. अगर आपने तय समय में अपने Aadhaar कार्ड को UAN से लिंक नहीं किया तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

नहीं कर पाएंगे EPFO सेवाओं का इस्तेमाल
मसलन, आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा. इससे आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी दिक्कत हो सकती है. यही नहीं आप EPFO की सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

ऐसे UAN को Aadhaar से कर सकते हैं लिंक 
UAN को Aadhaar से लिंक करना काफी आसान है. इसे घर बैठे चार तरीकों से किया जा सकता है. पहला मेंबर सेवा पोर्टल के माध्यम से, दूसरा उमंग ऐप के जरिए, तीसरा EPFO के e-KYC पोर्टल पर OTP वेरिफिकेशन के माध्यम से और चौथा EPFO के e-KYC पोर्टल पर बायोमीट्रिक क्रेडेंशियल के जरिए.

ये है Aadhaar-UAN Link Process

सबसे पहले EPFO Member e-SEWA के पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ पर जाएं. वहां UAN नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें. इसके बाद Manage टैब में जाकर KYC पर क्लिक करें. यहां नया पेज खुलेगा. Add KYC पर अपना Aadhaar नंबर और पैन नंबर (PAN) डालें. 

यहां आपको Pending KYC Tab में अपनी डिटेल्स नजर आएंगी. यहां से EPFO लिंकिंग को अप्रूव करेगा, जिसके बाद आपके आधार की जानकारी Approved KYC टैब में आ जाएगी. इस तरह आपका आधार ईपीएफ से लिंक हो जाएगा. 

बता दें कि EPFO ने खाताधारकों को आधार नंबर से लिंकिंग या नॉन लिंकिंग के कारण इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न (ECR) दाखिल करने में आने वाली समस्या के समाधान के लिए एक शिकायत निवारण अधिकारी भी नियुक्त किया है. उससे ecr.help@epfindia.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः 30 नवंबर से इन राज्यों में गरज के साथ होगी भारी बारिश, पहाड़ों पर पड़ेगी बर्फ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़