'गर्लफ्रेंड' के बहाने पुतिन को रोकने की कोशिश! काम आएगा यूरोप का ये दांव?

रूस-यूक्रेन की जंग के बीच व्लादिमीर पुतिन और जेलेंस्की के साथ एक महिला की सबसे ज्यादा चर्चा हुई, वो हैं पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड एलीना कबाएवा. एलीना इस बार फिर चर्चा में हैं और इस बार मामला ये है कि तो यूरोपियन संघ (EU) जल्द ही व्लादिमीर पुतिन की कथित प्रेमिका एलीना पर प्रतिबंध लगा सकता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, एलीना रुसी मीडिया की प्रमुख हैं और उनके दबदबे की वजह से रूसी मीडिया कभी-भी पुतिन के खिलाफ नहीं जाती है.

दुनियाभर में पुतिन के प्रचार-प्रसार में भी एलीना की एक बड़ी भूमिका है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एलीना पर अगर प्रतिबंध लगाए गए तो इसका सीधा असर पुतिन पर पड़ेगा. तो आइए जानते हैं कि अगर ये प्रतिबंध लगता है कि इसका क्या असर होगा? दरअसल व्लादिमिर पुतीन की कथित गर्लफ्रेंड एलीना कबाएवा पर लगने वाला बैन यूक्रेन और रूस के बीच दो महीने से भी ज्यादा समय से चल रहे युद्ध के जवाब में EU द्वारा उठाये गए बड़े कदमों में से एक हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, इसका ड्राफ्ट तैयार हो चुका है और EU के 27 सदस्य देशों में से हर एक ने इस पर सहमति दे दी है. जल्द ही प्रतिबंधों की लिस्ट जारी भी की जा सकती है. हालांकि दूसरी तरफ USA ने फिलहाल एलीना कबाएवा पर किसी भी तरह के प्रतिबंध लगाने से मना कर दिया है. अमेरिका का तर्क है कि कबाएवा पर प्रतिबंध पुतिन पर निजी हमला होगा. जो रूस और अमेरिका के बीच संबंध और खराब कर सकता है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स कहती हैं कि पुतिन के दिल पर फिलहाल एलीना का राज है. 39 साल की एलीना को लोग रूस की सबसे शक्तिशाली महिला के तौर पर भी जानते हैं. पेशे से पहले सफल जिम्नास्ट फिर पॉलिटिशियन और अब रुसी मीडिया आउटलेट की प्रमुख के तौर पर एलीना ने हर जगह अपनी छाप छोड़ी है. रुसी जिम्नास्ट सबसे ज्यादा पुतिन से अफेयर को ले कर चर्चा में रहती है. ये भी दावा किया जाता है कि एलीना के पास रूस सहित दुनिया के कई मुल्कों में प्रॉपर्टी है. साथ ही वो रूस के चुनिंदा अमीर लोगों में से एक है. अगर बात करें एलीना की नेट वर्थ की, तो रिपोर्ट्स में ये दावा किया जाता है कि एलीना की नेट वर्थ 7.6 मिलियन यूरो तक हो सकती है. साथ ही उसके पास स्विट्जरलैंड सहित यूरोप और अमेरिका में महंगे मेंशन्स हो सकते हैं. वहीं कुछ विशेषज्ञों का ये भी दावा है कि कबाएवा ही वो शख्स है जो पुतिन की मीडिया में छवि के साथ-साथ उनकी सारी प्रॉपर्टी की भी देख रेख करती है. न्यूयोर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2013 में कबाएवा की दादी ने कथित तौर पर रूस के सबसे महंगे इलाकों में से एक में संपत्ति खरीदी थी. साथ ही उसकी एथलीट माँ और दादी के पास मास्को और रूस के दूसरे शहरों में छह अपार्टमेंट, दो घर और 70 एकड़ जमीन है. जिसकी कीमत लगभग 1.25 अरब रूबल से अधिक है. इसमें ये भी दावा किया गया है कि 2016 के चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच करने वाली अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में कबाएवा को पुतिन की प्रॉपर्टी की एक बेनिफिशयरी के तौर पर बताया गया था.

2007 में बतौर जिमनास्ट करियर को अलविदा कहने से पहले, कबाएवा ने रूस के लिए दर्जनों विश्व-चैम्पियनशिप और यूरोपीय-चैम्पियनशिप खिताब के साथ ही दो ओलंपिक पदक जीते. 2001 में एक डोपिंग केस में पॉजिटिव आने के बाद उनपर एक साल का बैन भी लगा. माना जाता है कि पुतिन के साथ उनके रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत जिमनास्टिक से संन्यास लेने के समय हुई थी. उस समय वह लगभग 25 वर्ष की थी और पुतिन की उम्र 55 की रही होगी, जब दोनों के अफेयर की चर्चा आम होने लगी थी. हालांकि इससे पहले भी पुतिन और एलीना मिल चुके थे. एलीना पहली बार 2001 में क्रेमलिन की वेबसाइट पर दिखाई दीं जब उन्होने एक स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान पुतिन के साथ फोटो खिंचवाया था. उस समय काबएवा की उम्र 18 वर्ष रही होगी. कहा जाता है की पुतिन और एलीना के तीन बच्चे भी हैं. हालांकि एलीना और पुतिन ने आज तक कभी भी अपने रिश्ते को स्वीकारा नहीं है. तो एलीना की कहानी में आज इतना ही नहीं. देखते हैं यूरोपीय यूनियन उन पर क्या कार्रवाई करता है.

ट्रेंडिंग विडोज़