close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सलमान के शो पर अश्लीलता का आरोप, क्या बंद हो सकता है बिग बॉस?

सलमान खान द्वारा होस्ट किया जा रहा शो बिग बॉस का सीजन 13 एक बार फिर से विवादों में फंसता हुए दिख रहा है. लेकिन इस बार मामला ज्यादा गंभीर रुप लेता हुआ दिख रहा है. लोगों का आरोप है कि इस बार अश्लीलता की सारी हदें पार की जा रही हैं. दर्शकों ने सोशल मीडिया पर इसके खिलाफ कैंपेन चला रखा है. यहां तक कि व्यापारियों के एक संगठन ने इसके खिलाफ सूचना प्रसारण मंत्री को चिट्ठी लिखी है.

सलमान के शो पर अश्लीलता का आरोप, क्या बंद हो सकता है बिग बॉस?
सल्लू के शो पर खतरा

मुंबई: सलमान और विवाद. शायद कभी एक दूसरे से अलग नहीं हो सकते. उन्होंने बिग बॉस का सीजन 13 शुरु तो कर दिया. लेकिन इसमें ऐसे टास्क रखे गए हैं, जिसे देखकर दर्शकों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच रहा है.

आखिर क्या है पूरा विवाद
बिग बॉस में विवाद होना नई बात नहीं है. क्योंकि शो को टीआरपी ही इसी वजह से मिलती है. लेकिन 13वें सीजन ने तो विवाद के सारे रिकॉड ही तोड़ दिए है. शो को शुरु हुए एक सप्ताह ही हुआ है लेकिन अपने फॉर्मेट के कारण पहले दिन से ही शो विवादों से घिरा हुआ है. दरअसल फॉर्मेट यह है कि इस बार हर कंटेस्टेंट का एक BFF (बेड फ्रेंड फॉरएवर) होगा जो सलमान खान ने बिग बॉस शुरू होते तय कर दिया था. इस फॉर्मेट के अनुसार एक बेड पर दो लोग साथ सोएंगे. बेड शेयर करने का सिलसिला कोई नई नहीं है, ट्विस्ट तो ये है कि साथ सोने वालों में एक लड़का होगा और एक लड़की है. इसी को लेकर लोगों का गुस्सा सोशल मीडिया पर फूट रहा है. लोगों का कहना है कि इस तरह से शो में दिखाई जा रही अश्लीलता हमारी संस्कृति और सभ्यता के खिलाफ है. हमारा देश भारत विश्व में अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है, लेकिन शो में इस तरह से अश्लीलता दिखा कर शो के टीआरपी के लिए हमारे देश के पारंपरिक और सांस्कृतिक मूल्यों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

कौन कर रहा है विरोध
 कैट(Confederation Of All India Traders) ने इस सीरियल में अश्लीलता का खुले आम घिनौना प्रदर्शन का आरोप लगाते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बिग बॉस के प्रसारण पर तुरंत रोक लगाने का अनुरोध किया है।  कैट ने कहा है की हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल भारत में, बल्कि पुरे विश्व भर में देश के सांस्कृतिक मूल्यों का प्रचार कर रहे है लेकिन बिग बॉस में ऐसी अश्लीलता का दिखाया जाना हमारी संस्कृति पर आघात है. और इस दृष्टि से इस मामले पर जल्द से जल्द कारवाई की जानी चाहिए और बिग बॉस के शो पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

बीजेपी नेता ने भी किया बैन का समर्थन
बिग बॉस 13 पर बीजेपी नेता सत्यदेव पचौरी ने भी नाराजगी व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा- 'बिग बॉस नहीं है ये, अय्याशी का अड्डा बना रहे हैं, ऐसे शो का पूर्ण रूप से विरोध कर इसे बंद करना चाहिए. खैर मैंने आज तक इसका एक भी एपिसोड नहीं देखा है बस ऐसे ही जानकारी मिलती है. ऐसे प्रोगामों को देख कर समाज में गंदगी फैल रही है इस पर तुरंत बैन लगना चाहिए'.

ऑडियंस का भी गुस्सा सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है. ट्विटर पर शुक्रवार रात से हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं और कई लोग तो सलमान खान को टैग करके स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं. लोग एक-एक कर इसके विरोध में खड़े होते दिख रहे है. लोगों का कहना है इस तरह से शो में अश्लीलता दिखाई जा रही है कि परिवार के साथ बैठ कर इसे देखा नहीं जा सकता है. कुछ लोगों का मानना है कि शो के माध्यम से हिंदु संस्कृति से खिलवाड़ के साथ-साथ लव जिहाद को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे जुड़े ट्विटर पर कुछ हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं -  #UnsubscribeColoursTV, #Boycott_BigBoss, #JehadFelataBigBoss. लोग इस हैशटैग का प्रयोग कर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे है.

पहले भी हुए हैं बिग बॉस में विवाद

1. दूसरी सीरिज में राजा चौधरी और सम्भावना सेठ के बीच में अंतरंग होते दिखाया गया. शो के दौरान उन्हें चुंबन लेते भी पकड़ा गया था.
2. चौथी सीरिज में टीवी अदाकारा सारा खान और अली मर्चेंट को शो में शादी करते हुए दिखाया गया। शादी को इस्लाम में नापाक माना जाता है, क्योंकि सारा खान और अली मर्चेंट पहले से शादीशुदा थे।  
3. पांचवी सीरिज पूजा मिश्रा को शो में लगातार वॉर्निंग दी गयी थी, पर उन्होंने अपने साथी प्रतियोगी सिद्दार्थ भारद्वाज के साथ शारीरिक संबंध बनाए, जिसके कारण निर्माताओं को उन्हें शो से बेदखल करने का फैसला लेना पड़ा.
4. सातवीं सीरिज में अरमान कोहली और तनीषा मुखर्जी को भी शो में अंतरंग होते दिखाया गया। वे एक ही बिस्तर को साझा करते हुए और कैमरे पर कई बार चुंबन लेते हुए दिखाए गए थे.
5. दसवीं सीरिज में प्रतियोगी स्वामी ओम ने सह-प्रतियोगी बानी और रोहन पर अपना मूत्र फेंक दिया था। इसके बाद में, शो के निर्माताओं ने स्वामी ओम को बाहर निकाल दिया।
6. 11वीं सीरिज में हिना खान ने घर के अंदर बहुत सारे विवाद पैदा किए। उन्होंने किश्वर मर्चेंट, गौहर खान, साक्षी तंवर और सनी लियोन जैसे अभिनेत्रियों के साथ दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों और अन्य टीवी के बारे में बहुत ही असभ्य बातें कहीं। उन्होंने शिल्पा शिंदे पे भी अभद्र टिप्पणी की और अर्शी खान के कपड़ो पर भी टिप्पणी की।

क्या कदम उठा सकती है सरकार
 कैट(Confederation Of All India Traders) ने मांग की है कि बिग बॉस के प्रत्येक एपिसोड को सेंसर बोर्ड द्वारा विधिवत प्रमाणित करने के बाद ही प्रसारित करने की अनुमति दी जाए. आईए आपको बताते हैं कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय की क्या है गाइडलाइन-
1. फिल्म का माध्यम सामाजिक नैतिकता और मानकों के प्रति जवाबदेह और संवेदनशील होनी चाहिए.
2. कलात्मक अभिव्यक्ति और रचनात्मकता की स्वतंत्रता अत्यधिक संयमित नहीं हैं.
3. प्रमाणन सामाजिक परिवर्तनों के लिए उत्तरदायी है.
4. फिल्म स्वच्छ और स्वस्थ मनोरंजन प्रदान करनी चाहिए.
5. फिल्म सौंदर्यगत मूल्य और अच्छे मानकों की होनी चाहिए.

अगर फिल्म में कोई ऐसी चीज या सीन मौजूद हो जो किसी की भावना को ठेस पहुंचा सकते है तो उसे हटा दिया जाता है नहीं तो उसके प्रसारण पर पूरी तरह रोक लगा दी जाती है.