close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आखिर 4 साल के बच्चे से आप क्या सुनना पसंद करतीं स्वरा?

स्वरा भास्कर, फिल्म अभिनेत्री, विवादों से चोली-दामन का साथ, कई बार सामाजिक मुद्दे भी उठाती रही हैं और कई मामलों में बेबाक राय भी रखती देखी जा चुकी हैं. बहुत सारी बातों को निजी विचार मान कर छोड़ा जा सकता है, लेकिन इस बार उन्होंने एक चार साल के बच्चे के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. सिर्फ इसलिए कि उस बच्चे ने उन्हें आंटी बोला था. आखिर 4 साल के बच्चे से स्वरा क्या सुनना पसंद करतीं, यह जानने के लिए उनके नाम एक खुला पत्र

आखिर 4 साल के बच्चे से आप क्या सुनना पसंद करतीं स्वरा?
क्या महज चर्चा में रहने के लिए विवादों को न्यौता देती हैं स्वरा

नई दिल्लीः प्रिय स्वरा,
प्रिय लिखना पत्र लिखने की औपचारिक शुरुआत भर है, सिर्फ इसलिए लिखा गया है. इसे किसी का निजी शौक न समझें और आशा व अपील करते हैं कि इस शब्द पर आप बतंगड़ नहीं ही बनाएंगी. बात सिर्फ इतनी सी है कि आपका वायरल विडियो देखा. खूब देख-सुनकर यह यकीन हो गया कि यह आप ही सामने बैठी हैं और आवाज भी आपकी ही है. वही आवाज जिसे आप गाहे-बगाहे सामाजिक संदेश देने के लिए या फिर किसी के जरूरी हक में उठाती रहती हैं. अच्छा लगता है कई दफा कि आप सिर्फ फिल्मी चमक-दमक में नहीं खोईं बल्कि सरोकारों से भी कुछ नाता रखती हैं. लेकिन यकीन मानिए, इस विडियो में आपकी आवाज बिल्कुल अच्छी नहीं लगी. खासकर अच्छा नहीं लगा कि इस आवाज में एक अबोध 4 साल के बच्चे के लिए असभ्य और अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाना. आखिर यह आप कैसी कर सकती हैं, जबकि एक बड़ा तबका आपको इस तौर पर पहचानता है कि आप अभिनेत्री होने के साथ संवेदनशील भी हैं.

आप उस बच्चे से क्या सुनना पसंद करतीं
आपकी उस बच्चे के लिए नाराजगी की वजह रही कि उसने आपको आंटी बोला. विडियो में आप शर्मनाक और घृणित तरीके से इस बात को जाहिर करते हुए कह रही हैं कि अभी करियर शुरू भी नहीं हुआ और इस *** ने आंटी बोल दिया. आप सोचिए कि उस बच्चे से आप कम से कम पांच-छह गुनी (तकरीबन 20-25 साल) अधिक उम्र की तो रही होंगीं. ऐसी स्थिति में एक बच्चा आपको किस तरह के संबोधन से पुकारता. ऐसा कौन सा शब्द है जो फिल्म के लिए करियर शुरू करने जा रही लड़की के लिए बना है. वह आपको ऐसा क्या कहकर बुला सकता था जिससे कि उसे इस तरह की अभद्र गालियां नहीं मिलतीं.

जानिए क्यों सोनाक्षी सिन्हा ने एयरलाइन कंपनी को सुनाई खरी खोटी

क्या यह भी नारीवाद है कि बच्चे आंटी न बोलें
आप तो गाहे-बगाहे महिलाओं के सम्मान और उनकी हक की बात करती आई हैं. फेमिनिज्म (नारीवाद) आपके लिए एक बुलंद झंडे की तरह रहा है. क्या यह भी नारीवाद और महिलाओं के बराबरी की बात का हिस्सा है कि एक शिक्षित महिला किसी अबोध बच्चे को गाली दे सके. वह भी सिर्फ इसलिए क्योंकि उसने उन्हें आंटी बोला. वह भी ऐसे वक्त पर बोल दिया कि जब कि उसका करियर अभी शुरू नहीं हो सका है. आपने इस तरह तो उन तमाम महिलाओं की बेइज्जती कर दी जो अनिवार्य तौर पर आंटी ही हैं. क्या बच्चे अपने दोस्त की मां को आंटी न बोलें, क्या युवा किसी बुजुर्ग पड़ोसन जो कि उनकी मां की उम्र की है उन्हें आंटी न बोलें. क्या इस तरह की लड़ाई आप पितृसत्ता में फैली कुरीतियों से लड़ना चाहती हैं. इस तरह तो आप एक नई और गलत परंपरा की वजह बन रही हैं. जब आपके चेहरे को पहचान मिल जाए तो सामाजिक तौर पर गंभीर रहने की जरूरत होती है. यह नैतिक विचार आप अपनाने या न अपनाने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन किसी चार साल के बच्चे के साथ ऐसी अभद्र भाषा के इस्तेमाल के लिए स्वतंत्र नहीं हैं. यह गलत है और सरासर गलत है. आशा है कि भविष्य में सामाजिक तौर पर बोलते हुए आप इस नसीहत का ध्यान रखेंगीं. धन्यवाद

बॉलीवुड में जारी है लड़कियों का शोषण, एक और मामला सामने आया

भाजपा कार्यकर्ता ने की है शिकायत
इस मामले में भाजपा कार्यकर्ता आकाश जोशी ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग में शिकायत की है. उन्होंने स्वरा भास्कर के वीडियो की एक सीडी भी राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को दी है. इसके अलावा आकाश ने ट्वीट कर प्रकरण की जानकारी दी. उन्होंने शिकायत की कॉपी को ट्वीट में अटैच करते हुए लिखा कि स्वरा भास्कर के खिलाफ मैंने बाल आयोग में की है शिकायत, कभी भी हो सकती है उनकी गिरफ्तारी.