Afghanistan के कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला, तालिबानियों ने कई इलाके में किया कब्जा

ये हमला शनिवार देर रात को हुआ. हालांकि, राहत की बात ये रही कि इस हमले में किसी की जान जाने की खबर नहीं है  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 01:33 PM IST
  • जानिए क्या है अफगानिस्तान की स्थिति
  • कई इलाकों पर तालिबान का कब्जा
Afghanistan के कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला, तालिबानियों ने कई इलाके में किया कब्जा

नई दिल्लीः अफगानिस्तान में सेना और तालिबान के बीच चल रही खूनी हिंसा के बीच कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला हुआ है, जिसके बाद उड़ाने बंद कर दी गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरपोर्ट 2  हमले एयरपोर्ट के रनवे पर किए गए. इस हमले के पीछे भी तालिबान की हाथ माना जा रहा है.

कई इलाकों पर तालिबान का कब्जा
ये हमला शनिवार देर रात को हुआ. हालांकि, राहत की बात ये रही कि इस हमले में किसी की जान जाने की खबर नहीं है. हमले के बाद सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. हमले के पीछे तालिबान का हाथ माना जा रहा है, क्योंकि ये हमला ऐसे समय हुआ है, जब तालिबान के लड़ाकों ने हेरात, लश्कर गाह और कंधार को चारों तरफ से घेर रखा है. फिलहाल कंधार में उनकी अफगान सुरक्षाबलों के साथ जंग जारी है.

अफगानिस्तान के लिए अहम है एयरपोर्ट
कंधार अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. यहां के हवाई अड्‌डे का उपयोग अफगानिस्तान की सेना को हथियार और रसद भेजने में भी किया जाता है. इसलिए तालिबान इस एयरपोर्ट पर कब्जा कर अफगान सेना को मिलने वाली मदद को रोकना चाहता है. पिछले 2-3 हफ्तों में तालिबान ने इस इलाके में हमले बढ़ा दिए हैं.

अमेरिका कर रहा अफगान सेना की मदद
अफगानिस्तान नेशनल डिफेंस सिक्योरिटी फोर्सेज ने अमेरिका की मदद से तालिबानियों के कब्जे वाले कई गांव खाली करा लिए हैं. फोर्सेज के एक्शन के बाद ये साफ हो गया है कि तालिबानियों की हिंसा में पाकिस्तानी लड़ाके भी बराबरी से शामिल हैं. मुठभेड़ के दौरान ऐसे कई लड़ाकों को अफगानी फोर्सेज ने मार गिराया है, जो पाकिस्तानी सेना में अफसर हैं. इनके पास से पाकिस्तानी आईकार्ड भी मिले हैं.

ये भी पढ़ेंः Tsunami In America: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप, आ सकती है सुनामी

स्थिति बद से बदतर
पिछले कुछ दिनों से अफगानिस्तान की स्थिति बद से बदतर हो गई है. तालिबानियों ने अफगानिस्तान के कई इलाकों पर कब्जा जमा रखा है. कई लोगों की हत्या कर दी है. वहीं, दूसरी ओर अफगानिस्तान सेना के लड़ाके लगातार तालिबानियों को कब्जे वाले इलाके से हटा रहे हैं. पूरी दुनिया तालिबानियों के इस हमले के बाद से सकते में है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़