कंगाली से जूझ रहे पाक को अफगानिस्तान भी नहीं बख्श रहा, तालिबान ने लिया सख्त फैसला

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने इस्लामाबाद पर अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान के साथ देश के मुख्य व्यापार और सीमा पर बॉर्डर प्वाइंट में से एक को बंद करने का आदेश दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 01:52 PM IST
  • पाक नहीं कर रहा अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन
  • नांगरहार प्रांत में सीमा पार करने के लिए यात्रा से बचें
कंगाली से जूझ रहे पाक को अफगानिस्तान भी नहीं बख्श रहा, तालिबान ने लिया सख्त फैसला

नई दिल्लीः अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने इस्लामाबाद पर अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान के साथ देश के मुख्य व्यापार और सीमा पर बॉर्डर प्वाइंट में से एक को बंद करने का आदेश दिया है.

पाकिस्तान नहीं कर रहा अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन
डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तोरखम के अफगान तालिबान आयुक्त ने कहा कि यात्रा और पारगमन व्यापार के लिए बॉर्डर प्वाइंट को बंद कर दिया गया है. तोरखम में तालिबान के आयुक्त मौलवी मोहम्मद सिद्दीकी ने ट्वीट किया, 'पाकिस्तान ने अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं किया है और इसलिए (हमारे) नेतृत्व के निर्देश पर प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया है.'

नांगरहार प्रांत में सीमा पार करने के लिए यात्रा से बचें
उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों को सलाह दी है कि वे पूर्वी नांगरहार प्रांत में सीमा पार करने के लिए यात्रा करने से बचें. हालांकि, तालिबान के अधिकारी ने यह नहीं बताया कि इस्लामाबाद ने कथित तौर पर किस प्रतिबद्धता का उल्लंघन किया.

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ अस्थायी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तालिबान पाकिस्तान में इलाज कराने वाले अफगान रोगियों की यात्रा पर अघोषित प्रतिबंध से नाराज है. इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय से तत्काल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया.

अफगान तालिबान टीटीपी को दे रहा है समर्थन
यूएस इंस्टीट्यूट फॉर पीस (यूएसआईपी) के एक विश्लेषण में पिछले सप्ताह कहा गया है कि अफगान तालिबान के तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकवादी समूह को समर्थन प्रदान करने पर अपनी रणनीति को स्थानांतरित करने की संभावना नहीं है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इसने आगे कहा कि टीटीपी का अधिकांश राजनीतिक नेतृत्व और क्षमता अफगानिस्तान में आधारित है और गैरकानूनी गुट पाकिस्तान के साथ-साथ अफगानिस्तान में जबरन वसूली के माध्यम से धन उगाहने में सक्षम है.

इसने दोहराया कि अफगान तालिबान टीटीपी का 'बहुत सहायक' बना हुआ है और समूह को एक सुरक्षित आश्रय प्रदान कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच सोमवार तड़के बॉर्डर प्वाइंट पर गोलीबारी की आवाज सुनने को मिली. पाक की तरफ रहने वाले एक शख्स ने बताया कि हमने जब सुबह फायरिंग सुनी तो हम चिंतित हो गए और हमें लगा कि दोनों देशों में लड़ाई शुरू हो गई है.

यह भी पढ़िएः धीरेंद्र शास्त्री के भाई शालिग्राम का शादी में कट्टा तानने का वीडियो आया सामने, धमकाने और अभद्रता करने का भी है आरोप

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़