Twitter के बाद रूस ने फेसबुक-टेलीग्राम को लिया आड़े हाथों, लगाया जुर्माना

मॉस्को की अदालत ने गुरुवार को फेसबुक पर 1.7 करोड़ रूबल और टेलीग्राम पर एक करोड़ रूबल का जुर्माना लगाया. दोनों मंच किस प्रकार की सामग्री को हटाने में असमर्थ रहे, इसका अभी पता नहीं चल पाया है. हाल के हफ्तों में दोनों मंचो पर दूसरी बार जुर्माना लगाया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2021, 10:45 AM IST
  • रूस ने फेसबुक और टेलीग्राम पर लगाया जुर्माना
  • फेसबुक पर लगा था 2.6 करोड़ रूबल का जुर्माना
Twitter के बाद रूस ने फेसबुक-टेलीग्राम को लिया आड़े हाथों, लगाया जुर्माना

नई दिल्लीः Facebook Fined: रूस के अधिकारियों ने प्रतिबंधित सामग्री हटाने में कथित तौर पर विफलता के चलते फेसबुक और टेलीग्राम एप पर जुर्माना लगाया है. इस कदम को देश में राजनीतिक असंतोष के बीच सोशल मीडिया मंचों को नियंत्रित करने के सरकार के बढ़ते प्रयासों का हिस्सा माना जा सकता है.

मॉस्को की अदालत ने लगाया जुर्माना
मॉस्को की अदालत ने गुरुवार को फेसबुक पर 1.7 करोड़ रूबल और टेलीग्राम पर एक करोड़ रूबल का जुर्माना लगाया.

दोनों मंच किस प्रकार की सामग्री को हटाने में असमर्थ रहे, इसका अभी पता नहीं चल पाया है. हाल के हफ्तों में दोनों मंचो पर दूसरी बार जुर्माना लगाया गया है. 

पहले भी फेसबुक पर लगा था जुर्माना
इससे पहले 25 मई को रूसी अधिकारियों ने गैरकानूनी समझी जाने वाली सामग्री नहीं हटाने के मामले में फेसबुक पर 2.6 करोड़ रूबल का जुर्माना लगाया गया था. वहीं, एक माह पहले प्रदर्शन का आह्वान करने वाली सामग्री नहीं हटाने के लिए टेलीग्राम पर 50 लाख रूबल का जुर्माना लगाया गया था.

यह भी पढ़िएः G7 की बैठक में PM Modi करेंगे संबोधित, बोरिस जॉनसन ने किया वैक्सीन पर ये ऐलान

ट्विटर को भी धमकाया
इस साल की शुरुआत में, रूस की सरकारी संचार निगरानी संस्था ‘रोसकोम्नाडज़ोर’ ने ट्विटर को गैरकानूनी सामग्री हटाने में कथित तौर पर विफल रहने के मामले में प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी. अधिकारियों ने कहा था कि मंच बच्चों को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने वाली सामग्री, मादक पदार्थ और ‘चाइल्ड पोर्नोग्राफी’ से जुड़ी जानकारी को हटाने में विफल रहा है.

रूसी अधिकारियों ने की थी आलोचना
उल्लेखनीय है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विरोधी एलेक्सी नवलनी को जेल से रिहा करने की मांग को लेकर इस साल हजारों लोग सड़कों पर उतर आए थे और इस प्रदर्शन के लिए समर्थन सोशल मीडिया के जरिए जुटाया गया था.

इसके बाद रूस के अधिकारियों ने सोशल मीडिया की काफी आलोचना भी की थी, तभी से इन मंचों और सरकार के बीच तनातनी जारी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़