UNHRC में अमेरिका की वापसी, दोबारा चुना गया भारत

संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 18 नए सदस्यों के लिए चुनाव किया, जिनका कार्यकाल जनवरी 2022 से शुरू होकर तीन साल की अवधि के लिए रहेगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2021, 12:27 PM IST
  • 2018 में UNHRC से हट गया था अमेरिका
  • भारत ने दोबारा चुनाव पर जताया आभार
UNHRC में अमेरिका की वापसी, दोबारा चुना गया भारत

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में अमेरिका की वापसी हो गई है. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की अगुवाई में अमेरिका जून 2018 में यूएनएचआरसी से हट गया था.

तीन साल के लिए चुना गया अमेरिका
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका को 17 अन्य देशों के साथ 1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए चुना गया है. अमेरिका को 193 में से 168 वोट मिले. इस क्षेत्रीय समूह में, फिनलैंड और लक्जमबर्ग ने 180 मत हासिल किए.

यूएनएचआरसी पर पाखंड का लगाया था आरोप
ट्रंप प्रशासन के तहत अमेरिका जून 2018 में जिनेवा स्थित मानवाधिकार परिषद से हट गया और परिषद पर पाखंड और स्वयं सेवक संगठन होने का आरोप लगाया था और इजरायल के खिलाफ पक्षपाती होने का आरोप लगाया था. अमेरिका की सीट बाद में आइसलैंड ने उपचुनाव में जीती थी.

इस साल जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद, वाशिंगटन ने अगले महीने घोषणा की कि वह एक पर्यवेक्षक के रूप में परिषद के साथ फिर से जुड़ जाएगा.

दुनियाभर में मानवाधिकारों को बढ़ावा देता है UNHRC
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद एक अंतर-सरकारी निकाय है, जो दुनिया भर में मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए जिम्मेदार है. इसमें 47 सदस्य हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई को हर साल बदल दिया जाता है, ताकि परिषद के सदस्य निरंतरता के लिए तीन साल की अवधि के लिए काम कर सकें.

भारत को मिले 183 वोट
वहीं, भारत UNHRC में दोबारा चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 18 नए सदस्यों के लिए चुनाव किया, जिनका कार्यकाल जनवरी 2022 से शुरू होकर तीन साल की अवधि के लिए रहेगा. भारत को 193 सदस्यीय सभा में 183 मत प्राप्त हुए.

भारत ने जताया आभार
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘‘भारत छठी बार भारी बहुमत से यूएनएचआरसी के लिए पुन:निर्वाचित हुआ. भारत में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों का हार्दिक आभार.’’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘हम सम्मान, संवाद, सहयोग के माध्यम से मानवाधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए काम करना जारी रखेंगे.”

यह भी पढ़िएः Singhu Border Murder: किसान आंदोलन के मंच के पास युवक की बेरहमी से हत्या, हाथ काटकर लटकाया शव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़