America ने कहा कि चीन ने हांगकांग और ताइवान पर धोखा दिया

चीन को ले कर अमेरिकी विदेश मन्त्री माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन ने हांगकांग और ताइवान संबंधी अपने वादे तोड़े हैं..

America ने कहा कि चीन ने हांगकांग और ताइवान पर धोखा दिया

 

नई दिल्ली.     अपने हालिया बयान में अमेरिका ने फिर चीन पर हमला किया है. इस बयान के माध्यम से अमेरिका का आरोप है कि चीन ने हांगकांग और ताइवान के लिए किये गये अपने ‘वादों’ का पालन नहीं किया. इसी बयान के साथ साथ अमेरिका ने बीजिंग को पारदर्शी होने की नसीहत भी दे डाली और ये भी कहा कि चीन को अपने वुहान प्रांत से कोरोना महामारी फैलने की जांच करने की अनुमति देनी  चाहिये. 

'चीन है अमेरिका का प्रतिस्पर्धी'

मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग की अधिकारी मॉर्गन ऑर्टगस ने कहा कि चीन अमेरिका का रणनीतिक प्रतिस्पर्धी है जो विभिन्न स्तरों पर अमेरिका के मुकाबले खड़ा होने की कोशिश में है. विदेश विभाग ने ये भी माना कि पिछले कुछ महीनों में चीन तथा अमेरिका के मध्य कोरोना महामारी का प्रसार करने, हांगकांग सुरक्षा कानून, वाशिंगटन को ताइवान, भारत-प्रशांत क्षेत्र को समर्थन, जैसे कई विषयों पर आफसी तनाव में वृद्धि हुई है.

व्यापार समझौते को इच्छुक है अमेरिका

विदेश विभाग ने माना कि  ट्रंप प्रशासन में चीन कई स्तरों पर अमेरिका का एक रणनीतिक प्रतिस्पर्धी है. प्रवक्ता ने कहा कि कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जिनमें अमेरिका चीन के साथ काम करने को इच्छुक है और अमेरिका उनके साथ काम करने में सक्षम भी है. अमेरिका विशेष रूप से चीन के साथ एक नए चरण के व्यापार समझौते की स्थापना का अभिलाशी है. 

चीन ने पैदा की चुनौतियां

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता ने कहा कि हमारा मानना है कि चीन ने एशिया में वैश्विक चुनौतियों को जन्म दिया है. वहां चीन की जिनपिंग सरकान ने सीधे ही अपने वायदों से मुह मोड़ लिया है. चीन ने न केवल हांगकांग में अपने वायदों को तोड़ा है, बल्कि उन्होंने ताइवान में भी अपने वायदों का पालन नहीं किया है.

ये भी पढ़ें. अमीषा पटेल ने कहा -बिहार में दुष्कर्म तक हो सकता था उनके साथ

ये भी पढ़ें. कविता कौशिक को भेजता था अपने प्राइवेट पार्ट की पिक्स

ये भी पढ़ें. मी टू अगेन: अब दंगल गर्ल ने बताया -''मुझे बताया था कि काम के लिये सेक्स करना पड़ता है''

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234