अमेरिका: जिसकी हत्या पर हो रही है हिंसा, वो था कोरोना संक्रमित

अमेरिका में जिस जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पर भीषण दंगे और हिंसा हो रही है उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2020, 06:16 PM IST
    • कोरोना संक्रमित पाया गया जॉर्ज फ्लॉयड
    • संपर्क में आये लोगों का होगा कोरोना टेस्ट
अमेरिका: जिसकी हत्या पर हो रही है हिंसा, वो था कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली: अमेरिका में इन दिनों भीषण दंगे हो रहे हैं. कारण ये है कि जॉर्ज फ्लॉयड नामक अश्वेत व्यक्ति की मृत्यु पुलिस हिरासत में हो गयी थी. इसके बाद देश में भीषण हिंसा हो रही है. अमेरिका के 40 से अधिक शहरों में कर्फ्यू लगाना पड़ा है. जॉर्ज फ्लॉयड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. पता चला है कि मृतक फ्लॉयड पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित था. अमेरिकी अखबार ने अपनी एक खबर में हेनेपिन काउंटी के चिकित्सा परीक्षक कार्यालय की ओर से जारी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का हवाला दिया और बताया कि जॉर्ज फ्लॉयड तीन अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था.

कोरोना संक्रमित पाया गया जॉर्ज फ्लॉयड

मुख्य चिकित्सा परीक्षक एंड्रयू बेकर ने बताया कि मिनेसोटा के स्वास्थ्य विभाग ने फ्लॉयड की मौत के बाद उसकी नाक से नमूने लिए थे और वह संक्रमित पाया गया था. उन्होंने बताया कि जॉर्ज की मौत के समय कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाना यह बताता है कि पूर्व में हुए संक्रमण का असर अभी मौजूद था. हालांकि ऐसा कोई संकेत नहीं मिला कि उसकी मौत की वजह के पीछे संक्रमण भी है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में दंगाइयों ने तोड़ी महात्मा गांधी की प्रतिमा, ट्रंप प्रशासन ने मांगी माफी

संपर्क में आये लोगों का होगा कोरोना टेस्ट

आपको बता दें कि जॉर्ज को पकड़ने के लिये जो पुलिसवाले गए थे उन सभी कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा. संभव है वे लोग भी संक्रमित हो. जब पुलिस को जॉर्ज को पकड़ने के लिए बुलाया गया था तो कई पुलिसवाले उसके संपर्क में आये थे. साथ ही कुछ प्रत्यक्षदर्शियों और दुकान के कुछ ग्राहकों को भी क्वारंटाइन होना पड़ेगा.

अमेरिका में हो रही आगजनी और हिंसा

आपको बता दें कि अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और पुलिस के हाथों अन्य अश्वेत लोगों की हत्या के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों की आंच  न्यूयॉर्क से लेकर टुल्सा और लॉस एंजिलिस तक फैल गई है. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की कारों में आग लगा दी थी. अश्वेत फ्लॉयड की मौत के बाद मिनीपोलिस में शुरू हुए प्रदर्शन ने शहर के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया, इसमें इमारतों को जला दिया और दुकानों में लूटपाट की थी.

ट्रेंडिंग न्यूज़