पहले किया इजरायल पर हमला, जब करेगा पलटवार तो देंगे मानवाधिकार की दुहाई

मिडिल ईस्ट क्षेत्र कभी शांति और स्थिरता के साथ नहीं रह सकता, यह अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में रूचि रखने वाले सभी लोग जानते ही हैं. इजरायल और मध्य-पूर्वी देशों के बीच कई दफा युद्ध हुए हैं. इजरायल पर एक दफा फिर हमला किया गया है और इस बार यह हमला कम से कम 200 मिसाइल बरसा कर किया गया है.   

पहले किया इजरायल पर हमला, जब करेगा पलटवार तो देंगे मानवाधिकार की दुहाई

नई दिल्ली: मंगलवार को इजरायल ने गाजा पट्टी में छुप कर घात लगाए बैठे इस्लामिक जिहादी कमांडर के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक किया. इस एयरस्ट्राइक में गाजा पट्टी के उतरी भाग में आतंकी बहा अबू अल अता को मार गिराया. गाजा पट्टी में हमले के तुरंत बाद इजरायल पर हमले किए गए. यह हमला बौखलाहट में कितना घातक था इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि कम से कम 200 मिसाइलें एक के बाद एक बरसाई गईं.

जब इजरायल करेगा पलटवार तो देंगे मानवाधिकार की दुहाई

अब इसके बाद एक बार फिर गाजा पट्टी या यूं कहें कि मिडिल ईस्ट में हालात बद से बदतर होते चले जा सकते हैं. अब जब इजरायल पलटवार करने लगता है तो फिलिस्तीन और मिडिल ईस्ट के लोग मानवाधिकार की दुहाई देने लग जाते हैं. इस हमले से इजरायल की आम जिंदगियां प्रभावित हो रही है. ऐसे में इजरायल के पलटवार के बाद मामला और बिगड़ सकता है. 

आतंकी को मारे जाने के बाद किए गए हमले

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू ने अल अता के मारे जाने के बाद यह जानकारी दी थी कि इजरायल में कई हमले के मास्टरमाइंड रहे आतंकी को मार गिराया गया लेकिन उसके एक से दो घंटे के भीतर ही सायरन बजने लगा. क्या था यह सायरन और क्यों बजने लगा ? ये सायरन मिसाइल हमले की भनक पाते ही बज उठता है. इजरायल के दक्षिणी भाग पर मिसाइलों से लगातार हमले किए गए. इस हमले के बाद इजरायल के सभी स्कूल कॉलेजों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का सरकारी आदेश दे दिया गया. बताया जा रहा है कि अब तक 1 दर्जन लोग मारे जा चुके हैं और सैंकड़ों घायल हैं. 

भारत इजरायल के साथ खड़ा होने वाला पहला देश

इजरायल पर इस हमले के कुछ ही घंटे बाद ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा #indiastandswithisrael. दरअसल, वह इसलिए कि भारत पहला देश है जो इजरायल पर किए गए हमले के खिलाफ उसके साथ खड़ा है. भारत में इजरायली दूतावास की अधिकारी माया कुड़ोस ने ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए लिखा, भारत ने दोस्ती कायम रखी है. इजरायल पर किए गए हमले पर भारत उसके साथ खड़ा है.

माया कुड़ोस ने लिखा- तुमने कर दिखाया दोस्त. इस मुश्किल घड़ी में हमारे साथ खड़ा होने और प्यार जताने के लिए धन्यवाद. माया कुड़ोस और ट्विटर पर और अन्य यूजर्स ने ट्वीट करना शुरू किया. #israelunderfire और  #israelunderattack. इसके साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू की हाथ मिलाते हुए फाइल फोटो को शेयर किया जाने लगा. 

हाई अलर्ट पर है इजरायल

मालूम हो कि इजरायल मिडिल ईस्ट के उतरी क्षेत्र में लगातार आतंकियों पर हमले कर रहा है. इसी कड़ी में कई बार गाजा पट्टी का दिल दहला चुके आतंकी अल अता पर इजरायल ने एयरस्ट्राइक कर मार डाला. आतंकी सरगना के मारे जाने के बाद गाजा पट्टी की ओर से मिसाइलों का जखीरा लगातार आ कर दक्षिणी इजरायल को तबाह करता चला गया. तकरीबन 10 लाख से भी ज्यादा लोग हाई अलर्ट पर हैं. हालांकि, इजरायल चुप रहने वालों में से नहीं है. इस हमले के बाद मिडिल ईस्ट के हालात तनाव भरे हो सकते हैं. इजरायल के मोर्चा संभालते ही यह माना जा रहा है कि एक और भीषण संग्राम उस क्षेत्र में देखने को मिल सकता है.