• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,10,960 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,26,770: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,09,462 जबकि अबतक 6,348 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • अंतर्राष्ट्रीय टीकाकरण गठबंधन के लिए भारत ने 15 मिलियन डॉलर देने का वचन दिया
  • केंद्र ने 4 जून, 2020 को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को जीएसटी मुआवजे के तौर पर 36,400 करोड़ रुपया जारी किया
  • कोविड-19 की रोकथाम हेतु MoHFW ने निवारक उपायों पर एसओपी जारी किया
  • ट्यूलिप– सभी यूएलबीऔर स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को अवसर प्रदान करने के लिए शहरी अध्ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली को आक्रामक निगरानी, ​​संपर्क का पता लगाने और कड़े नियंत्रण कार्यों के साथ जांच बढ़ाने की आवश्यकता जोर
  • आइए कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करें और सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें
  • मनरेगा के तहत मजदूरी और सामग्री दोनों के ही लंबित बकाये को समाप्त करने के लिए राज्यों को 28,729 करोड़ रुपये जारी किए गए
  • पीएमजीकेपी के तहत (02.06.2020 तक): चालू वित्तीय वर्ष में 48.13 करोड़ मानव कार्य-दिवस के रोजगार का सृजन

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा चीन का मांस बाज़ार है मुसीबत की जड़

कोरोना वायरस चीन से निकल कर दुनिया में फैला है. दुनिया में इसे चीनी वायरस के नाम से भी पुकारा जा रहा है. लेकिन चीन है कि मानता नहीं. अब उसने अपना निर्मम मांस बाज़ार फिर चालू कर दिया है जिस पर क्रोधित हुए हैं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री..

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा चीन का मांस बाज़ार है मुसीबत की जड़

नई दिल्ली: चीन की बेशर्मी जग जाहिर है. जब दुनिया में इस बात पर पहले भी चर्चा हो चुकी है कि चीन के भयानक मांस बाज़ार के कारण कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया में फैला है तो इस पर न तब चीन ने कोई प्रतिक्रिया दी थी न अब देने वाला है. लेकिन कोरोना से कराह रही दुनिया अब चीन का कोई लिहाज नहीं करने वाली. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री  स्कॉट मॉरिसन ने चीन के मांस बाज़ार पर हमला किया है.  

वायरस चीन के वेट मार्किट से फैला है

अब तक यह विचार के रूप में दुनिया के देशों में चर्चित हो रहा था अब इसे खुल कर कहा भी जा रहा है और शुरुआत की हैऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने. मॉरिसन ने सीधे-सीधे कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के पीछे चीन के वेट मार्केट जिम्मेदार है. जैसा कि किसी से अब छुपा नहीं है, कोरोना सिटी वूहान में ही है यह विशाल मांस बाज़ार जहां दुनिया के लगभग हर पशु पक्षी और जीव जंतु का मांस बिकता है.

लोगों की सेहत के लिए गंभीर खतरा

स्कॉट मॉरिसन ने चीन के विशाल मांस बाज़ार को दुनिया और लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा  करार दिया है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम इतना कह कर ही नहीं रुके, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से चीनी वेट मार्केट के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की अपील भी की है.

कोरोना कंट्री के वूहान शहर में स्थित यह मांस बाज़ार दुनिया का सबसे बड़ा मांस बाज़ार है जो इस तथ्य के लिए कुख्यात है कि यहां जो उड़ता है, जो चलता है और जो तैरता है - तीनों तरह के प्राणियों का मांस बेचार और खरीदा जाता है.

जनवरी में किया गया था बंद

यह मांस बाज़ार चीन में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण की स्थिति की शुरुआत के साथ ही फिर खोल दिया गया है जिस पर स्कॉट मॉरिसन क्रोधित हुए. कोरोना संक्रमण पैदा करने वाले वूहान शहर में स्थित इस मांस बाज़ार को पिछले साल नवंबर में कोविड-19 संक्रमण की शुरुआत के बाद जनवरी में बंद कर दिया गया था. 

इसे भी पढ़ें: कोरोना-काल में भारत को राहत की 5 बड़ी वजहें

चीन के वुहान शहर से हुई थी. दुनिया में माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का जन्म वुहान के मांस बाज़ार से हुआ और यह जानलेवा वायरस पशुओं से होता हुआ इंसान तक पहुंचा है.

इसे भी पढ़ें: 75 साल बाद दुनिया के पर्यावरण ने ली राहत की गहरी सांस

इसे भी पढ़ें: मौलाना साद को क्राइम ब्रांच के इन 26 सवालों का करना है सामना!