27 साल की शादी तोड़ अलग हुए बिल और मिलिंडा गेट्स, कहा-अब साथ नहीं जी सकते

 बिल और मेलिंडा गेट्स ने साल 1994 में हवाई में शादी की थी. दोनों की मुलाकात साल 1987 में उस वक्त हुई थी जब मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2021, 08:36 AM IST
  • साल 1994 में गेट्स दंपती ने हवाई के एक द्वीप लनाई में शादी रचाई थी
  • 124 बिलियन डॉलर के साथ बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स
27 साल की शादी तोड़ अलग हुए बिल और मिलिंडा गेट्स, कहा-अब साथ नहीं जी सकते

नई दिल्लीः माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स ने अपनी शादी खत्म करने का फैसला किया है. दोनों की शादी को 27 साल हो गए थे. दंपती की ओर से बयान जारी करके बताया गया है कि वे अब साथ नहीं रह सकते हैं. हालांकि तलाक के बाद भी वे बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए साथ काम करते रहेंगे. 

1994 में हुई थी शादी
जानकारी के मुताबिक, बिल और मेलिंडा गेट्स ने साल 1994 में हवाई में शादी की थी. दोनों की मुलाकात साल 1987 में उस वक्त हुई थी जब मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू किया था.

काम के सिलसिले में रखे एक डिनर के दौरान ही बिल गेट्स का दिल मेलिंडा पर आ गया था. बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ट्रस्टी हैं. इस संस्था को साल 2000 में लॉन्च किया गया था. अलग होकर भी दोनों के बीच यह एक कड़ी होगी, जिससे दोनों जुड़े होंगे. 

यह भी पढ़िएः अमेरिका में भारतीयों के प्रवेश पर प्रतिबंध, जानिए क्यों जो बाइडन ने लिया यह बड़ा फैसला

ट्विटर पर बयान जारी किया
गेट्स दंपती ने ट्विटर पर अपने तलाक की जानकारी देते हुए एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने लिखा - '' काफी सोचने-समझने और अपने रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फ़ैसला लिया है. बीते 27 सालों में हमने तीन बच्चों की परवरिश की और एक बेहतरीन संस्था बनाई जो दुनियाभर के लोगों को स्वस्थ्य और बेहतर जीवन जीने में मदद करती है.

इस मिशन में हम अपना यक़ीन बरकरार रखेंगे और आगे भी साथ इस फाउंडेशन के लिए काम करते रहेंगे. लेकिन हमें लगता है कि एक जोड़े के तौर पर हम अपने जीवन के अगले पड़ाव में एक साथ आगे नहीं बढ़ सकते."

उन्होने कहा कि लोगों से हमारे परिवार के लिए स्पेस और प्राइवेसी बनाए रखने की उम्मीद है.'

हवाई के लनाई द्वीप पर हुई थी शादी
साल 1994 में दोनों ने हवाई के एक द्वीप लनाई में शादी की थी. बताया जाता है कि बिल ने इस टापू के सभी स्थानीय हेलिकॉप्टर बुक कर लिए थे ताकि उनकी शादी में अनचाहे मेहमान न आ सकें.

बीते साल बिल गेट्स ने अपने समाजसेवी कार्यों को पूरा वक्त देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था.

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स
फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक़ 124 बिलियन डॉलर के साथ बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख़्स हैं. 1970 के दशक में बिल गेट्स मे जानी-मानी कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, इस कंपनी ने बिल गेट्स को खूब शोहरत और दौलत दी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़