कोरोना को लेकर ब्रिटेन को भी चीन पर है संदेह

ब्रिटेन में काफी विचार-विमर्श के बाद विशेषज्ञ इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं की चीनी लैब से कोरोना के लीक होने की थ्योरी को खारिज नहीं किया जा सकता..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2020, 01:14 AM IST
    1. चीन में मरे लगभग साढ़े तीन हज़ार
    2. इमरजेंसी कमेटी कोबरा लगी है पड़ताल में
    3. कोबरा कमेटी है खुफिया एजेन्सी
कोरोना को लेकर ब्रिटेन को भी चीन पर है संदेह

नई दिल्ली: दुनिया भर में चीन पर उंगलियां उठ रही हैं. कोरोना सिटी से कैसे निकल कर दुनिया भर में फ़ैल गया वायरस? क्यों नहीं बीजिंग और शंघाई पहुंचा चीनी वायरस? कैसे चीन ने उस पर बिना अधिक नुकसान उठाये काबू पा लिया? चीन ने कोरोना आंकड़े गलत क्यों बताये? चीन कोरोना की जानकारी साझा क्यों नहीं करना चाहता? ये तमाम ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब भी चीन की खामोशी है. ऐसे में बहुत सोच विचार के बाद ब्रिटेन इसी निष्कर्ष पर पहुंचा है कि चीनी वायरस का चीन कि प्रयोगशाला से लीक हो जाना कोई इत्तेफाक नहीं है, और इस कॉन्सपिरेसी थ्योरी को इंकार नहीं किया जा सकता.

चीन में मरे लगभग साढ़े तीन हज़ार

अजीब सी बात लगती है ये कि चीन में कोरोना से करीब 3300 लोगों की मौत हुई है जबकि दुनिया भर में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दुनिया के छह बड़े देशों में चीन से ज्यादा लोग कोरोना कि मौत मारे जा चुके हैं. 

केवल अमेरिका में ही साढ़े 8 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु कोरोना से हुई है. कुछ तो ऐसा है जो चीन छुपा रहा है - या तो वह मरने वालों के सही आंकड़े छुपा रहा है या फिर मौतों को रोकने का फॉर्मूला. और इस छुपाने की नीयत के पीछे का खोट में है षड्यंत्र की आहट - यह निष्कर्ष है ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों का.

इमरजेंसी कमेटी कोबरा लगी है पड़ताल में

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन देश की महत्वपूर्ण ख़ुफ़िया एजेंसी  इमरजेंसी कमेटी कोबरा के मुखिया हैं. ब्रिटेन में कोरोना के कोहराम पर पीएम जॉनसन चौंकन्ने हो गए हैं. उन्हें भी कोरोना का यह संक्रमण स्वाभाविक नज़र नहीं आता. कोबरा कमेटी के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर बाहर आई है कि वैज्ञानिक तौर पर तो माना जा सकता है कि ये खतरनाक वायरस वुहान स्थित जानवरों की मार्केट से इंसानों में पहुंचा होगा किन्तु कोरोना सिटी वुहान में ही स्थित वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट से वायरस के लीक होजाने की थ्योरी से भी पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता.

कोबरा कमेटी है खुफिया एजेन्सी

ब्रिटेन की कोबरा कमेटी देश की खुफिया एजेन्सी है जिसके माध्यम से ब्रिटिश प्रधानमंत्री तक खुफिया सूचनाएं लगातार पहुंचती हैं. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गठित इस खुफिया कमेटी में खुफिया अधिकारी और मिलिट्री प्रमुख, विभिन्न विभागों के मंत्री, प्रशासनिक अधिकारी, इत्यादि शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: आशाओं के दीप से जगमग देश, जानिए वैदिक काल से लेकर आज तक क्या है इसका महत्व

राष्ट्रीय आपातकाल से देश की रक्षा के लिये इसका निर्माण किया गया है जिसकी अध्यक्षता स्वयं प्रधानमंत्री करते हैं और इसमें इमरजेंसी सर्विसेज के अधिकारी भी शामिल हैं. कोबरा कमेटी का भी मानना है कि वूहान में चीन की सबसे एडवांस्ड लेबोरेटरी इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी का स्थित होना संदेह पैदा करता है.

इसे भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: 'मोस्ट वांटेड' मक्कार मौलाना मोहम्मद साद का 'पहला सुराग'

इसे भी पढ़ें: मोबाइल डेटा मैपिंग से जमातियों की पहचान, पकड़े जाएंगे कोरोना के 'स्लीपर सेल'

ट्रेंडिंग न्यूज़