China के खिलाफ ब्रिटेन भेजेगा अपना विध्वंसक एयरक्राफ्ट कैरियर

ब्रिटेन का चीन के साथ तनाव बढ़ता नज़र आ रहा है क्योंकि गुस्से से भर कर ब्रिटेन ने ऐलान कर दिया है कि वह चीन के खिलाफ एशिया में भेजेगा अपना सबसे विध्वंसक एयरक्राफ्ट कैरियर 'क्वीन एलिजाबेथ'..

China के खिलाफ ब्रिटेन भेजेगा अपना विध्वंसक एयरक्राफ्ट कैरियर

नई दिल्ली.  द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ब्रिटेन ने कभी भी अपने तेवर इतने तीखे नहीं दिखाए हैं जितने अब चीन के खिलाफ देखने में आये हैं. हांगकांग तो है ही ब्रिटेन और चीन के बीच विवाद का विषय, इसके अलावा भी कई मुद्दों को लेकर चीन की आक्रामकता को अब ब्रिटेन सहने के मूड में नहीं दिख रहा है और अब वह अचानक ऐक्शन के मूड में आ कर चीन को सबक सिखाने की तैयारी में है. 

नए साल में आएगा ब्रिटिश नेवी का विध्वंसक 

चीन के खिलाफ लिए गए फैसले ने एशिया में सनसनी पैदा कर दी है. ऐक्शन मूड में आया ब्रिटेन अब अपना सबसे बड़ा जंगी समुद्री जहाज़ एशिया भेज रहा है जो जनवरी माह में एशियाई समुद्र में चीन के विरुद्ध नियुक्त किया जाना है. नए साल में ब्रिटिश नेवी अपने सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ को पूरे फ्लीट के साथ एशिया में चीन के नजदीक तैनात करने जा रही है.

साऊथ चाइना सी में मची खलबली

इस खबर के साथ साउथ चाइना सी में खलबली सी मच गई है क्योंकि यह आक्रामकता चीन के लिए भारी पड़ सकती है. करीब तीस दिनों बाद ही ब्रिटिश नेवी का एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ पूरे फ्लीट के साथ साउथ चाइना सी में तैनात होने जा रहा है और यहां चीन द्वारा पैदा किये गए तनाव के बीच वह  अमेरिका और जापान की सेना के साथ बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास करने जा रहा है. 

इसमें मौजूद हैं जंगी हथियार 

ब्रिटिश नेवई के इस एयरक्राफ्ट कैरियर पर तैनात हैं बहुत से घातक जंगी हथियार जिनमें शामिल हैं स्टाइकर समूह में एफ-35बी लाइटनिंग फाइटर जेट के दो स्क्वाड्रन, स्टेल्थ लड़ाकू विमान, दो टाइप 45 श्रेणी के डिस्ट्रॉयर, दो टाइप 23 फिग्रेट. इतना ही नहीं दो टैंकरों और हेलिकॉप्टर्स का बेड़ा भी इसमें शामिल है. उम्मीद की जा रही है कि इस युद्धाभ्यास में ऑस्ट्रेलिया और कनाडा को भी आमंत्रित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें. कट्टरपंथियों के खिलाफ जंग में फ्रांस को महाकाल का आसरा

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234