कश्मीर पर UNSC में फिर से चीन और पाकिस्तान की चाल हुई नाकाम

कश्मीर के मुद्दे पर चीन और पाकिस्तान की चाल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक बार फिर नाकामयाब हो गई है. UNSC में बार-बार भारत से जलने वाले देश अपनी छाती पीटते रहते हैं. लेकिन उनको हर बार मुंह की खानी पड़ती है.

कश्मीर पर UNSC में फिर से चीन और पाकिस्तान की चाल हुई नाकाम

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन और पाकिस्तान की चाल एकबार फिर से नाकाम हो गई है. भारत के दोनों पड़ोसी देश कश्मीर मुद्दे को उठाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं. लेकिन हर बार इन्हें निराश होना पड़ रहा है.

UNSC में चीन और पाकिस्तान को पटखनी

चीन की मदद से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान की भारत विरोधी कोशिश एकबार फिर नाकाम हुई. UNSC में कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश पर सदस्य देशों ने कहा कि, इस मुद्दे पर बहस के लिए ये सही प्लैटफॉर्म नहीं है.

UNSC में भी नहीं चला 'कश्मीर कार्ड'

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बार बार भारत से जलने वाले मुल्क कश्मीर का मुद्दा उठाने की कोशिश करते हैं. कभी पाकिस्तान तो कभी चीन, लेकिन हर बार इन देशों को मुंह की खानी पड़ती है. चीन और पाकिस्तान की हर चाल बेहाल हो जाती है. क्योंकि हिन्दुस्तान की बढ़ती शक्ति के आगे उनके नापाक मंसूबों की धज्जियां उड़ जाती हैं.

कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश नाकाम

दरअसल, न्यूयॉर्क में यूएनएससी की बंद कमरे में बैठक हुई. इसी दौरान चीन ने कश्मीर का मुद्दा उठाने की कोशिश की, लेकिन परिषद के सभी देश इसके विरोध में आ गए. बैठक अफ्रीकी देशों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा के लिए थी. लेकिन चीन ने अन्य कामकाज के तहत कश्मीर पर चर्चा की मांग की थी.

इसे भी पढ़ें: सावधान, चीन-पाक कर रहे हैं साइबर हमले, हैकिंग के कई मामले सामने आए

जम्मू कश्मीर से 370 खत्म किया जाने से पाकिस्तान ही नहीं चीन भी परेशान है. खास बात ये है कि पिछले महीने फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस ने भी चीन की ऐसी ही कोशिश नाकाम कर दी थी.

इसे भी पढ़ें: सेना है तैयार, अबकी बार PoK पार!

ये पहली दफा नहीं है जब चीन भारत के खिलाफ कोई ना'पाक' चाल चलने के फिराक में हो, बार-बार अपनी करतूत से उसका असली चेहरा हर किसी के सामने आता रहा है. खबर ये भी है कि चीन नई चालबाजी अपनाते हुए हिंद महासार में दखल देने और दबदबा बनाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, भारत ने उसकी इस करतूत के लिए चेतावनी दी है.

इसे भी पढ़ें: हिंद महासागर में 'ड्रैगन' की 'घुसपैठ'! हिन्दुस्तान ने दहाड़ा