चीन ने भारत के सहायता प्रस्ताव की सराहना की

चीन में लगातार जारी है कोरोना का कहर ऐसे में भारत की तरफ से मिली मदद की पेशकश ने चीन को भारत का प्रशंसक बना लिया..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2020, 03:01 PM IST
    • चीन ने भारत के सहायता प्रस्ताव की सराहना की
    • चीन के राजदूत ने कहा - धन्यवाद
    • व्यापार को सामान्य बनाये रखने का किया अनुरोध
    • 80 अरब आऱएमबी खर्च कर रहा है चीन कोरोना के खिलाफ
चीन ने भारत के सहायता प्रस्ताव की सराहना की

 

नई दिल्ली. भारत सदा से ही अपने सनातन मानवीय मूल्यों के लिए जाना जाता है. दुष्ट पड़ोसी चीन को भी जब भारत ने कोरोना नामकी मुसीबत से घिरा देखा तो चीन के भीतर के भारत विरोध को क्षमा करके भारत ने उसकी तरफ सहायता का हांथ बढ़ाया. इसके उपरान्त कुछ दिनों की खामोशी में चीन की अकड़ का चेहरा नज़र आया लेकिन अचानक चीन का 'हृदय परिवर्तन' हुआ और चीन ने भारत की सहायता के प्रस्ताव की मुक्त कंठ से प्रशंसा की.

 

चीन के राजदूत ने कहा - धन्यवाद !

राजधानी दिल्ली में स्थित चीनी दूतावास में चीन के राजदूत हैं सुन वीदोंग . कोरोना के खिलाफ चीन के लिए भारत के मदद की पेशकश पर उन्होंने भारत को धन्यवाद दिया है. उन्होंने ये भी कहा कि भारत के इस दया-भाव ने चीन के हृदय को स्पर्श किया है. उन्होंने बताया कि हुबेई प्रांत में रह रहे भारतीय कोरोना  के संक्रमण से मुक्त हैं.

व्यापार को सामान्य बनाये रखने का अनुरोध 

चीनी धन्यवाद का कारण चीन का व्यापारिक हित भी हो सकता है जो भारत के साथ जुड़ा है. साथ ही चीनी राजदूत ने कोरोना वायरस फैलने के बाद उठाए गए भारतीय कदमों को ठीक बताते हुए यह अनुरोध किया कि दोनों देशों के बीच व्यापार को सामान्य बनाए रखा जाए. पत्रकारों से बातचीत करते हुए चीनी राजदूत ने कहा कि चीन भारत को लगातार हालात की जानकारी दे रहा है. 

 

भारी धनराशि खर्च कर रहा है चीन कोरोना के खिलाफ 

चीनी राजदूत ने बताया कि चीन की सरकार कोरोना से निपटने के लिए 80 अरब आरएमबी खर्च कर रही है. यहीं नहीं इस महामारी के बाद आर्थिक उतार-चढ़ाव पर नियंत्रण लगाने के लिए भी सरकार आर्थिक और संसाधनों के स्तर पर सक्षम है. 

ये भी पढ़ें. चीन को चाहिए भारत के डॉक्टर कोटनीस एक बार फिर

ट्रेंडिंग न्यूज़