China की धमकी बेअसर, अमेरिका देगा ताइवान को हारपून मिसाइल

भला अमेरिका क्यों डरने लगा चीन से कि वह आतंकित हो कर ताइवान के साथ अपने व्यापारिक संबन्ध तोड़ ले..ताइवान को हारपून मिसाइल देना जहां अमेरिका की ताइवान के साथ मैत्री का दायित्व है, वहीं यह अमेरिका का व्यवसाय भी है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2020, 02:00 AM IST
    • तीन अमेरिकी कंपनियों पर बैन
    • अमेरिका का फैसला- बेचेंगे हथियार !
    • हिन्द-प्रशांत की सुरक्षा होगी मजबूत
China की धमकी बेअसर, अमेरिका देगा ताइवान को हारपून मिसाइल

नई दिल्ली.   चीन की मूर्खता चीन की छवि पर लगातार बट्टा लगा रही है. दुनिया लगातार देख रही है किस तरह चीन अमेरिका, ताइवान, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और भारत को निरंतर धमकियां दे रहा है. यद्यपि इससे इन देशों को तो कोई फर्क नहीं पड़ना है पर ये जरूर होना है कि दुनिया में चीन विरोधी खेमा विशाल से विशालतर होता चला जायेगा.

तीन अमेरिकी कंपनियों पर बैन

चीन ने धमकी दी थी कि यदि अमेरिका ताइवान को हथियारों की आपूर्ति बन्द नहीं करेगा तो वह अमेरिका की तीन बड़ी हथियार निर्माता कंपनियों को प्रतिबन्धित कर देगा. चीन का इशारा अमेरिका की लॉकहीड मार्टिन बोइंग डिफेंस और रेथियॉन जैसी अमेरिकी कंपनियों की तरफ था जो कि ताइवान को अमेरिका की तरफ से  प्रस्तावित नए हथियारों की बिक्री में शामिल हैं.

अमेरिका का फैसला- बेचेंगे हथियार

चीन इस बात को नहीं समझ पा रहा है कि हथियार बेचना अमेरिका का व्यवसाय भी है. इसलिये चीन की धमकी से बेपरवाह ट्रंप प्रशासन ने ताइवान को अब हार्पून मिसाइल देने का फैसला ले लिया है. अमेरिकी प्रशासन ने इस फैसले के बाद अमेरिकी संसद को सूचित भी कर दिया है कि ताइवान को करीब 17 हजार 400 करोड़ रुपये के हार्पून मिसाइल सिस्टम के सौदे की औपचारिकताओं को अंतिम रूप दे दिया गया है.

हिन्द-प्रशांत की सुरक्षा होगी मजबूत

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा है कि सशक्त ताइवान हिन्द-प्रशांत की सुरक्षा को मजबूत करेगा. दूसरी ओर अमेरिका ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता को बचाने के अपने वादे पर अटल है और इसके लिए ताइवान की सुरक्षा आवश्यक है जिससे ताइवान सशक्त हो सकेगा.

ये भी पढ़ें. ''महेश भट्ट हैं फिल्म इंडस्ट्री के डॉन''- लवीना ने लगाए गंभीर आरोप

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़