• भारत में कोरोना के अब तक 918 मामले सामने आए, अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, 79 लोगों का सफल इलाज हुआ
  • कोरोना के सबसे ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र में सामने आ रहे हैं, केरल में 167 और महाराष्ट्र में 186 लोग कोरोना प्रभावित
  • पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 6,61,367 मामले सामने आ चुके हैं
  • कोरोना वायरस के कारण विश्व में अब तक 30,671 लोगों की मौत हो चुकी है, जबिक 1,41,464 लोग बचाए जा चुके हैं
  • कर्नाटक में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या 76 पहुंच गई है. पिछले 22 घंटे में 12 नए मामले सामने आए हैं
  • उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल 61 मामले, शनिवार को 11 मामले सामने आए जिसमें सबसे ज्यादा 9 मामले नोएडा में दिखे
  • महाराष्ट्र में कोराना वायरस के 9 नए मामले, मुंबई में 8 और नागपुर में 1 नया मरीज, कुल मामले 167 हुए
  • कोरोना वायरस से अबतक महाराष्ट्र में 5, गुजरात में 3, कर्नाटक में 2, मध्य प्रदेश में 2 लोगों की मौत हो चुकी है
  • तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, कश्मीर और हिमाचल में एक-एक मौतें हो चुकी हैं.

कोरोना पर चीनी सफाई - हमने कुछ नहीं किया

दुनिया का सबसे बड़े खलनायक चीन जब कोरौना वायरस के वैश्विक षड्यंत्र पर बेनकाब हो रहा है और सारी दुनिया के सवालों से घिरा हुआ है, बड़ी मासूमियत से कह रहा है कि हमने कुछ नहीं किया!

कोरोना पर चीनी सफाई - हमने कुछ नहीं किया

नई दिल्ली: अगर कोरोना  वायरस का संक्रमण आज दुनिया के लिए अस्तित्व का संकट न खड़ा करता तो शायद चीन की झूठी मासूमियत के जाल में कोई फंस भी जाता. लेकिन आज हालात बिलकुल उलटे हैं. आज चीन शराफत और विश्वास दोनों के लिए नहीं जाना जा रहा है. चीन को आज सारी दुनिया में सबसे बड़े दुश्मन की नज़र से देखा जा रहा है और ये बात चीन से बेहतर भला कौन समझ सकता है.

हमने नहीं बनाया वायरस

दुनिया ने चीन पर विश्‍वभर में कोरोना वायरस फैलाने का आरोप लगाया है और इस आरोप पर चीन ने सफाई दी है. बड़ी ही सादगी से चीन ने दुनिया से कहा है कि ऐसा नहीं है. हमने नहीं बनाया है ये वायरस. दुनिया में अब चीन पर कोई यकीन नहीं करने वाला. वैसे भी अमेरिका ने सबसे पहले चीन पर इस वायरस की वैश्विक साजिश का आरोप लगाया था तब चीन ने उलटा अमेरिका पर ही कोरोना वायरस को फैलाने का आरोप लगा दिया था.

आखिर ये वायरस आया कहाँ से?

विश्‍वभर में जानलेवा कोरोना वायरस फ़ैल रहा है और दुनिया का हर राष्ट्र अपने नागरिकों को इससे बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है. ऐसे में दुनिया में एक सवाल लगातार ईको हो रहा है और इस सवाल के माध्यम से सभी का इशारा सीधे-सीधे चीन को इस साजिश का सूत्रधार बता रहा है.

अमरीका को एक बार वह इस वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहरा चुका है और अब फिर एक बार चीन ने सफाई दी है कि उन्‍होंने न ही कोरोना वायरस बनाया है और न ही इसे दूसरे देशों में फैलाया है.

चीनी दूतावास ने दी प्रतिक्रिया

शातिर चीन जानता है कि दुनिया के आरोपों पर चुप रहने का अर्थ होगा कि चीन ने अपनी गलती मान ली है या चीन की चोरी पकड़ में आ गई है. इसलिए चीनी दूतावास ने अपने प्रवक्ता के माध्यम से इस पर दुनिया के लिये अपना स्पष्टीकरण देने का प्रयास किया है. 

इसे भी पढ़ें: नकाबपोश चीन दुनिया के सवालों के घेरे में

अपनी सफाई में चीन ने कहा है कि न तो कोरोनो वायरस का निर्माण चीन ने किया है और न ही जानबूझकर इसे फैलाया है. इस वायरस को चीनी वायरस या वुहान वायरस कहना गलत है. चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चीन के लोगों की निंदा करेने की जगह इस महामारी पर चीन की त्वरित प्रतिक्रिया पर गौर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: और भी कदम उठाने होंगे, सिर्फ लॉकडाउन काफी नहीं!

इसे भी पढ़ें: अगर कोरोना साजिश तो सवालों के घेरे में डब्ल्यूएचओ