वैश्विक दबाव बढ़ने से बौखलाहट में चीन

चीन (China) के खिलाफ दुनिया में तेजी से माहौल बन रहा है. भारत (India) से सीमा विवाद और कोरोना (CoronaVirus) महामारी के चलते कई देश बीजिंग से मुकाबले के लिए एक साथ आ गए हैं.

वैश्विक दबाव बढ़ने से बौखलाहट में चीन

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच LAC पर चल रहे तनाव के बीच शी जिनपिंग सरकार को कई बार कूटनीतिक हार झेलनी पड़ी है. सीमा पर भारतीय सेना भी चीनी PLA को करारा जवाब दे रही है. इससे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बौखला गए हैं.

कोरोना के मामले में दुनिया के निशाने पर चीन

उल्लेखनीय है कि चीन (China) के खिलाफ दुनिया में तेजी से माहौल बन रहा है. भारत (India) से सीमा विवाद और कोरोना (CoronaVirus) महामारी के चलते कई देश बीजिंग से मुकाबले के लिए एक साथ आ गए हैं. इस अंतरराष्ट्रीय गठजोड़ ने चीन की नींद उड़ा दी है, वह अपना डर छिपाने के लिए बयानबाजी का सहारा ले रहा है.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शुक्रवार को धमकी भरे अंदाज में कहा कि यदि चीन के सुरक्षा हितों और संप्रभुता को नुकसान पहुंचा, तो हम खामोश नहीं बैठेंगे.

क्लिक करें- Bihar Elction: भागलपुर रैली में PM ने दिया आत्मनिर्भर बिहार का नारा, कही ये बड़ी बात

चीनी राष्ट्रपति की बौखलाहट भरी बयानबाजी

चीनी राष्ट्रपति ने बौखलाहट में बयान दिया है कि हम यह बर्दाश्त नहीं करेंगे कि कोई चीनी क्षेत्र पर अतिक्रमण या उसे बांटने की कोशिश करे. अगर स्थिति गंभीर होती है तो चीनी जनता निश्चित रूप से इसका मुंहतोड़ जवाब देगी.

शी जिनपिंग का यह बयान अपने ऊपर बन रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव को कम करने की रणनीति का हिस्सा है. जब भी चीन खुद को घिरा पाता है, तो इसी तरह की बयानबाजी करके यह दिखाने का प्रयास करता है कि वो हर स्थिति के लिए तैयार है.

क्लिक करें- Bihar Election: गया में पीएम मोदी की हुंकार, NDA के आगे नहीं टिक पाएगा विपक्ष

मौजूदा वक्त में चीन भारत और अमेरिका के साथ विवाद में उलझा है. भारत के साथ सीमा विवाद को उसने खुद हवा दी थी, जिसका खामियाजा उसे अभी तक उठाना पड़ रहा है. इस मुद्दे पर नई दिल्ली के पास अमेरिका सहित कई देशों का समर्थन है. इसके अलावा, कोरोना महामारी को लेकर भी वह पूरी दुनिया के निशाने पर है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234