शी जिनपिंग ने बाइडन को बताया पुराना दोस्त, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- प्रतिस्पर्धा टकराव में न बदले

अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में दोनों नेताओं ने ऑनलाइन बैठक की.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2021, 10:16 AM IST
  • व्हाइट हाउस ने दिया था ऑनलाइन बैठक का प्रस्ताव
  • तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं ने की बातचीत
शी जिनपिंग ने बाइडन को बताया पुराना दोस्त, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- प्रतिस्पर्धा टकराव में न बदले

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ ऑनलाइन बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘प्रतिस्पर्धा टकराव में न बदले’, यह सुनिश्चित करना इसका लक्ष्य है. वहीं, बैठक के दौरान शी चिनफिंग ने बाइडन को पुराना दोस्त बताया.

अमेरिका-चीन के बीच जारी है तनातनी
अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में दोनों नेताओं ने यह बैठक की. बाइडन उत्तर पश्चिमी चीन में उइगर समुदाय के लोगों के मानवाधिकारों के हनन, हांगकांग में लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शनों को कुचलने, स्व-शासित ताइवान के खिलाफ सैन्य आक्रामकता सहित कई मुद्दों पर बीजिंग की आलोचना करते रहे हैं. वहीं, शी के अधिकारियों ने बाइडन प्रशासन पर निशाना साधते हुए उस पर चीन के आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के आरोप लगाए हैं.

कोविड-19 के चलते हुई ऑनलाइन बैठक 
बाइडन ने बैठक की शुरुआत में कहा, ‘चीन और अमेरिका के नेता होने के नाते यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी होती है कि हमारे देशों के बीच जो प्रतिस्पर्धा है, वह टकराव में न बदले. इसकी बजाय यह सरल और सीधी प्रतिस्पर्धा रहे.’ बाइडन यह बैठक ऑनलाइन करने की बजाय शी से आमने-सामने मिलना चाहते थे, लेकिन चीन के राष्ट्रपति कोविड-19 वैश्विक महामारी के मामले सामने आने से कुछ समय पहले से ही देश से बाहर कहीं नहीं गए हैं.

व्हाइट हाउस ने ही फिर ऑनलाइन बैठक का प्रस्ताव दिया, ताकि दोनों नेता संबंधों में तनाव के बारे में स्पष्ट बातचीत कर पाएं. शी ने बाइडन से कहा कि दोनों पक्षों को संवाद बेहतर करने की आवश्यकता है. दोनों नेता उस समय एकसाथ यात्रा कर चुके हैं, जब दोनों ही अपने-अपने देश के उप राष्ट्रपति थे.

'संबंधों को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए तैयार'
शी ने बाइडन को ‘पुराना मित्र’ बताया और कहा, ‘राष्ट्रपति बाइडन, मैं आपके साथ काम करने, आपसी सहमति बनाने, सक्रिय कदम उठाने और चीन-अमेरिका के संबंधों को सकारात्मक दिशा में ले जाने को तैयार हूं.’ चीन के अधिकारियों ने पहले कहा था कि ताइवान, वार्ता के लिए उनका शीर्ष मुद्दा होगा. गौरतलब है कि चीन की सेना के ताइवान के पास लड़ाकू जेट विमानों को भेजने के बाद से वहां तनाव बढ़ गया है. चीन, स्व-शासित ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है.

यह भी पढ़िएः Corona in World: दुनियाभर में 25 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना मरीजों का आंकड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़